अभाविप ने मेधावी छात्रों को सम्मानित कर मनाया स्थापना दिवस



अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का स्थापना दिवस राष्ट्रीय छात्र दिवस के रुप में शहर के शासकीय पीजी कॉलेज मे मनाया गया । 

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक मयंक राठौर ने बताया कि विश्व के सबसे बड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का स्थापना दिवस 9 जुलाई को मनाया जाता है। इसकी स्थापना आज से 70 वर्ष पूर्व 9 जुलाई 1949 को हुई। 

विद्यार्थी परिषद की स्थापना दिवस "राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस" के रूप में इकाई शिवपुरी द्वारा शासकीय पी जी कॉलेज के विवेकानंद सभागार में कक्षा 12वीं के मेधावी छात्र छात्राओं को सम्मानित कर मनाया गया । 

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि अतिथियो द्वारा माता सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर की गयी। इसके बाद जिला संयोजक वेदांश सविता ने परिषद वक्ता के रूप में मौजूद छात्र छात्राओं को संबोधित किया । 

वेदांश ने बताया कि जब विद्यार्थी परिषद की स्थापना हुई तब एक सैंकड़ा सदस्यता भी नही थी परंतु आज जब विद्यार्थी परिषद के 70 वर्षों हो गए है और 70 वर्षों के देशभक्ति के विचार को केम्पस केम्पस में विद्यार्थियों ने स्वीकार किया है उसकी वजह से ही आज विद्यार्थी परिषद की सदस्यता 30 लाख से ज्यादा हो गयी है। विद्यार्थी परिषद का मानना है कि छात्र आज का नागरिक है उसे वर्तमान परिस्थितियो मे जीने की आवश्यकता है । 

फिर राकेश सहरिया ने छात्रों को संबोधित करते हुए आज सभागार में उपस्थित सभी मेधावी छात्र छात्राएं ही शिवपुरी के नाम रोशन करेंगे। विद्यार्थी परिषद आप सभी के प्रत्येक समस्या के लिए सदैव तत्पर रहेगी व आप सभी की उपलब्धि पर विद्यार्थी परिषद की शुभकामनाएं आप सभी के साथ हैं । 

उसके बाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता जी ने छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि विश्व मे केवल अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एकमात्र ऐसा संगठन है जो कि छात्र के साथ राष्ट्र हितों में भी कार्य करता है 

और जहाँ जहाँ छात्रहितो की बात होती है वहाँ सबसे पहले विद्यार्थी परिषद आगे आती है ।विद्यार्थी परिषद समय-समय पर शिक्षा के साथ साथ सामाजिक विषयों पर सदैव अपनी आवाज बुलंद करती आई है इसका उदाहरण आपातकाल के दौरान विद्यार्थी परिषद का जेल भरो आंदोलन है जिसमें विद्यार्थी परिषद के दस हजार कार्यकर्ताओं ने भाग लिया था। जब बात देश की आंतरिक सुरक्षा की आती है तब भी विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता आगे आता है और देश विरोधी तत्वों को देश के आगे उनकी देशविरोधी सोच को उजागर करता है। 

डाॅ.प्रदीप शर्मा जी ने आगे संबोधित करते हुए बीते दिनों शिवपुरी में हुए शिवानी हत्याकांड मामले में शिवानी को श्राद्धांजली देते हुए आगे कहा कि युवाओं को अपने भविष्य की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है व नशीले पदार्थों से दूर रहने की आवश्यकता है। नशा मुक्त शिवपुरी ही शिवानी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 

इसके बाद जिला प्रमुख श्री मुकेश मिश्रा जी ने नवीन नगर कार्यकारिणी गठित की जिसमे नगर अध्यक्ष दीप कुमार ओझा और नगर मंत्री आदित्य पाठक को चुना गया। 

कार्यक्रम का संचालन मयंक राठौर ने किया । 

कार्यक्रम के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा 150 छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया जिन्होने 12वी कक्षा मे मैरिट सूची मे स्थान प्राप्त किया। 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एवं कौटिल्य एकेडमी के संयुक्त तत्वाधान में यह कार्यक्रम संपन्न हुआ कार्यक्रम के अंत में मेरिट सूची में आने वाले प्रथम द्वितीय एवं तृतीय छात्र छात्राओं को बैग टीशर्ट, प्रशस्ति पत्र एवं सम्मान स्वरूप शील्ड दी गई। 

कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थी परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप शर्मा जी,जिला संयोजक वेदांश सविता, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य राहुल सिंह पड़रिया मानशिखा गोयल, मयंक राठौर, पूजा गुर्जर के साथ साथ सम्मानित होने वाले विद्यार्थी व उनके परिजन मौजूद रहे ।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें