1 जून 2020 से देशभर में "वन नेशन-वन राशन कार्ड" योजना होगी शुरू


1जून 2020 से देशभर में "वन नेशन-वन राशन कार्ड" योजना शुरू हो जाएगी। इसके तहत कोई भी लाभार्थी अपने वर्तमान राशन कार्ड के जरिए, देशभर में कहीं से भी अपने हिस्से का अनाज ले सकेंगे। किसी नये राशन कार्ड की जरूरत नहीं है। पुराना राशनकार्ड ही पूरे देश में मान्य होगा। केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने आज ट्वीट करके इसकी जानकारी दी | पासवान ने इसके अलावा ट्वीट करके उस अफवाह पर भी विराम लगाया जिसके माध्यम से प्रचारित किया जा रहा है कि वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना में लाभार्थियों को नये कार्ड बनवाने होंगे | पासवान ने बताया कि ऐसी अफवाहें फैली हुई हैं कि वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना में लाभार्थियों को नये कार्ड बनवाने होंगे, जो बिल्कुल गलत और निराधार है। कहीं भी किसी नये कार्ड की जरूरत नहीं है। किसी के बहकावे में न आएं। आपका पुराना राशनकार्ड ही पूरे देश में मान्य होगा।

इससे पहले 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना के पायलट प्रॉजेक्ट को आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र के बीच कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा का केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने ऑनलाइन उद्घाटन किया था। पायलट प्रॉजेक्ट के सफल रहने पर इसे पूरे देश में लागू किया जाना था। इस योजना के तहत राशन कार्ड पूरे देश में मान्य हो जाएंगे। सरकार को उम्मीद है कि इससे ना केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा, बल्कि रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा। इस बदलाव से एक से अधिक कार्ड रखने की आवश्यकता भी खत्म हो जाएगी।

रामविलास पासवान के अनुसार इस योजना से प्रवासी मजदूरों को इसका सबसे अधिक लाभ मिलेगा, उन्हें पूर्ण खाद्य सुरक्षा मिलेगी। इससे लाभार्थियों को आजादी मिलेगी, क्योंकि वे एक PDS दुकान से बंधे नहीं होंगे। यह भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगाएगा।'

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें