भूलकर भी क्लिक न करें व्हाट्सएप के इस मैसेज को

यदि आप मेसेंजिंग एप्प व्हाट्सएप का उपयोग अपने मोबाइल पर कर रहे है और यदि आपके व्हाट्सएप पर कॉलिंग फीचर को इस्तेमाल करने आ मैसेज आ रहा है तो भूलकर भी इसे खोलने की गलती न करें ! यह एक प्रकार का वायरस है !

पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप के फ्री कॉलिंग फीचर को उपयोग करने के लिए मैसेज के द्वारा निमंत्रण भेजा जा रहा है ! यह मेसेज किसी भी कंपनी द्वारा नहीं भेजा जा रहा है ! यह मेसेज कुछ हैकर्स द्वारा भेजा रहा मालवेयर यानी कि एक प्रकार का वायरस है !

इस तरह के किसी भी भेजे गए मेसेज की लिंक पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं तो यह लिंक आपको एक वेबसाइट पर ले जाएगी, इस वेबसाइट पर आपको एक सर्वे पूरा करने का न्योता दिया जाता है ! जैसे ही आप सर्वे को पूरा करते है तभी यह वेबसाइट आपको विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने को कहती है ! बस असली गड़बड़ यहीं से शुरू होती है ! यहाँ से जो सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने को कहा जाता है वह सॉफ्टवेर हानिकारक वायरसों से युक्त होते है !

सभी वाट्स एप्प उपयोगकर्ताओं को इस बात को भली भाँती समझ लेना चाहिए कि आधिकारिक तौर पर व्हाट्सएप द्वारा अपना फ्री कॉलिंग फीचर यूजर्स को मुहैया नहीं कराया गया है ! हां यह फीचर पिछले महीने ही कुछ यूजर्स तक जरूर पहुंचाया गया था लेकिन कंपनी ने उसे केवल टेस्टिंग का जरिया बनाते हुए प्रदान किया था !

फिलहाल अभी यह फीचर किसी भी भारतीय व्हाट्सएप यूजर को नहीं मिला है ! कंपनी द्वारा भी इस फीचर को कब तक भारत में प्रदान कर दिया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं मिली है !



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें