ऐसे रखें अपने स्मार्टफ़ोन की स्क्रीन को साफ़


यदि आप चाहते है की आपके स्मार्टफ़ोन की स्क्रीन हमेशा साफ़ आवर चमकदार रहे तो आप कुछ बातों का ध्यान रख ऐसा कर सकते है ! 

स्मार्ट फ़ोन की नियमित सफाई बेहद आवश्यक है क्यूंकि मुँह और नाक के बहुत नज़दीक होने की वजह से फ़ोन संक्रमण फैलाने वाले जीवाणुओं का ठिकाना भी बन जाता है ! अमरीका और यूरोपीय देशों में तो कुछ लोग अपने स्मार्ट फोन को साफ़ करने के लिए यूवी लैंप की मदद लेते हैं लेकिन इस यूवी लैंप की क़ीमत ही सस्ते स्मार्टफ़ोन के बराबर होती है !


दूसरे आसान और सस्ते तरीके 


आप अपने स्मार्ट फ़ोन की स्क्रीन को माइक्रो फ़ाइबर वाले कपड़े से साफ़ कर सकते है ! माइक्रो फाइबर वाला कपडा वही कपडा होता है जिसका इस्तेमाल चश्मे साफ़ करने के लिए किया जाता है ! इससे धूल या तेल के निशान हट जाते हैं ! इस कपड़े की खूबी ये है कि इससे साफ़ करने पर शीशे पर खरोंच या स्क्रैच लगने का डर नहीं रहता !

अगर स्क्रीन पर ज़िद्दी धब्बे हैं जो छूट नहीं रहे हैं तो उनको साफ़ करने के लिए सेलोटेप का इस्तेमाल करें ! टेप को स्क्रीन पर चिपकाएं और तुरंत उतार लें ! इससे ये धब्बे गायब हो जाएंगे ! अगर ज़रुरत हो तो एक से ज़्यादा बार भी ऐसा कर सकते हैं !

स्क्रीन साफ़ करने के लिए आप उसी एलईडी स्क्रीन सॉल्यूशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो टीवी स्क्रीन साफ़ करने के लिए होता है, लेकिन स्प्रे बहुत कम मात्रा में करें, अच्छा होगा कि स्प्रे स्क्रीन पर न करके, माइक्रो फ़ाइबर वाले कपड़े पर करें !

अल्कोहल-बेस्ड क्लीनर स्क्रीन पर भूलकर भी न लगाएँ ! इससे स्क्रीन, और कभी-कभी फ़ोन भी, ख़राब हो सकता है !

गीले पेपर वाइप्स जो आजकल बाज़ार में मिलते हैं उन्हें भी फ़ोन पर कभी नहीं लगाना चाहिए ! इससे टचस्क्रीन की क्वालिटी ख़राब हो सकती है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें