रायसेन - कंकाली मंदिर की बनेगी वेबसाइट और बुकलेट

श्रृद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने कराए जाएंगे अनेक कार्य

ग्राम गुदावल में चल रहे कंकाली देवी के मंदिर निर्माण तथा मंदिर परिसर में किए जाने वाले विभिन्न कार्यों के संबंध में कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव की अध्यक्षता में मॉ कंकाली सार्वजनिक सेवा ट्रस्ट की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर श्री जाटव इस ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं।

बैठक में कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव ने कहा कि कंकाली देवी के दर्शनार्थ आने वाले श्रृद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तथा मंदिर परिसर में अन्य विकास तथा निर्माण कार्यों को चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि ट्रस्ट का कामकाज पूरी तरह पारदर्शी हो ताकि दानदाताओं और श्रृद्धालुओं का ट्रस्ट के प्रति विश्वास बना रहे। उन्होंने कंकाली मंदिर के लिए एक वेबसाइट बनाने के लिए कहा ताकि देश, दुनिया के लोग जुड़ सके और दानदाता प्रत्येक कामकाज तथा आय-व्यय के बारे में ऑनलाईन जानकारी प्राप्त कर सके। 

कलेक्टर श्री जाटव ने ट्रस्ट में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ व्यक्तियों को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाने का प्रस्ताव रखा, जिसमें पीडब्ल्यूडी, आरईएस, पीएचई, एमपीईबी, जनपद सीईओ, जिला योजना विभाग के अधिकारी शामिल हैं। इसके साथ ही मंदिर की दैनिक गतिविधियों के संचालन तथा ट्रस्ट के कामकाज की कार्यवाही संपादित करने के लिए मानदेय के आधार पर मंदिर प्रबंधन सचिव के पद पर किसी रिटायर्ड व्यक्ति या अन्य अनुभवी सेवाभावी व्यक्ति को नियुक्त करने का निर्णय कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक लिया गया। 

बैठक में श्री जाटव ने मंदिर का निर्माण कर रहे आर्किटेक्ट तथा बिल्डर से मंदिर निर्माण की वर्तमान स्थिति के साथ ही आगामी चरणों के प्रस्तावित कार्यों तथा व्यय की विस्तार से जानकारी लेते हुए कई निर्देश एवं सुझाव भी दिए। जिनमें श्रृद्धालुओं के आगमन, उनके निर्गमन, वाहनों की पार्किंग, देवी दर्शन का समय, दर्शन के लिए उपलब्ध स्थान तथा उसमें आने वाले श्रृद्धालुओं की संख्या, पुरूष तथा महिलाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं आदि के साथ ही श्रृद्धालुओं के दर्शन की प्रक्रिया को सरल तथा सुगम बनाने के लिए सुझाव भी दिए। बैठक में ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष श्री अमरसिंह मीणा, सहसचिव श्री बीएस मीण, सदस्य श्री संतराम दुबे, श्री दुर्गाप्रसाद मीणा, श्री फतेसिंह मीणा तथा श्री संजय सिंह मीणा सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।

चांदी का सिक्का बनाने का निर्णय 

कलेक्टर श्री जाटव द्वारा कंकाली माता की आकृति युक्त चांदी का सिक्का बनाने के प्रस्ताव का उपस्थित सदस्यों द्वारा स्वागत किया गया। इस सिक्के का ट्रस्ट द्वारा निर्धारित मूल्य पर विक्रय किया जाएगा। सामान्यतः श्रृद्धालुओं द्वारा धार्मिक स्थलों से कोई न कोई स्मृति स्वरूप वस्तु क्रय की जाती है। 

इन कामों को कराने का लिया निर्णय 

कलेक्टर श्री जाटव की अध्यक्षता में आयोजित ट्रस्ट की बैठक में श्रृद्धालुओं को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ट्यूबवेल लगाने, शौचालय बनवाने तथा मंदिर परिसर में वृक्षारोपण कराने का निर्णय लिया गया। मंदिर में चल रहे निर्माण कार्य के मूल्यांकन के आधार पर दैनिक मजदूरी के भुगतान तथा सामग्री क्रय करने की सीमा में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के तहत बढ़ी हुई सीमा में भुगतान के लिए एसडीएम का अनुमोदन आवश्यक होगा। 

कलेक्टर ने मंदिर परिसर का किया अवलोकन 

कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव ने बैठक के पूर्व मंदिर तथा 23 एकड़ में फैले पूरे परिसर का अवलोकन किया। उन्होंने मंदिर सहित सम्पूर्ण परिसर का मैप तैयार करने के निर्देश भी दिए। परिसर में वृक्षारोपण करने तथा अन्य विकास कार्य चरणबद्ध तरीके से कराने की बात कही। 

ट्रस्ट की गतिविधियों पर बनेगी बुकलेट 

कलेक्टर श्री जाटव ने मंदिर सहित पूरे परिसर में कराए जाने वाले कामों को लेकर एक बुकलेट बनाने के लिए कहा। इस बुकलेट में कंकाली माता के संक्षिप्त इतिहास के साथ ही ट्रस्ट द्वारा मंदिर निर्माण एवं परिसर के विकास के लिए संकल्पित विकास संरचना का चित्रात्मक प्रस्तुतिकरण होगा। ताकि श्रृद्धालु मंदिर निर्माण के साथ अन्य विकास कार्यों की पूरी कार्ययोजना के बारे में जान सकें।