झाबुआ - आगे आये लाभ उठाये पुस्तक योजनाओं का लाभ दिलवाने में बनी हथियार

भोपाल से आये श्रम सचिव श्री आर नायडू ने विगत 29 जून को कलेक्टर सभाकक्ष में जन अभियान परिषद के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम की समीक्षा की। बैठक को संबोधित करते हुए श्रम सचिव श्री आर नायडू ने कहा कि शासन की योजनाओं को जानते हुए भी ग्रामीणजन योजनाओ का लाभ नहीं ले पाते है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है कि आप लोग ग्रामीणो का नेतृत्व कर उन्हें योजना का लाभ दिला कर गांव का विकास करे, ताकि शासन की मंशानुसार जन कल्याण हो पाये और हर व्यक्ति के परिवार में खुशहाली आ पाये। बैठक में राज्य समन्वयक म.प्र. जनअभियान परिषद श्री आर.के. मिश्रा, कलेक्टर डॉ. अरूणा गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत श्री अनुराग चौधरी,एसी ट्रायबल श्रीमती शकुन्तला डामोर,एसडीएम श्री अली, जिला समन्वयक साक्षर भारत श्री सिसौदिया सहित नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के विद्यार्थी एवं संबंधित शासकीय सेवक उपस्थित थे।

बैठक में राज्य सलाहकार जन अभियान परिषद श्री मिश्रा ने कलेक्टर डॉ.अरूणा गुप्ता से कहा कि इन सभी विद्यार्थियों का प्रशासनिक योजनाओं की प्रगति के लिए एवं प्रभावशाली क्रियान्वयन के लिए सहयोग ले। 

कलेक्टर डॉ. अरूणा गुप्ता ने कहा कि सफलता के लिए ग्रामीण स्तर का नेतृत्व बहुत जरूरी है। आप ऐसा ही नेतृत्व गांवों में कर रहे है यह जिले के विकास को तीव्र गति देगा। इन सभी विद्यार्थियों के सहयोग से जिले के विकास को नई पहचान मिलेगी। सीईओ जिला पंचायत श्री चौधरी ने कहा कि आप सभी विद्यार्थी ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं पर भी काम करे यदि काम नहीं होता है, तों आप मुझे बताये।

आगे आये लाभ उठाये पुस्तक बनी हथियार

जैहिंग निवासी ग्राम खेडी ब्लाक झाबुआ ने बैठक में अपना अनुभव साझा करतें हुए बताया कि मैने जनसम्पर्क विभाग द्वारा जारी शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से संबंधी किताब ‘‘आगे आये लाभ उठाये‘‘ को पढकर ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलवाया। इससे पहले मुझे शासन की योजनाओं की जानकारी नहीं थी। योजनाओं की जानकारी होने के बाद मैने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 458 व्यक्तियों के, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 404 व्यक्तियों के बीमें करवाये। दो व्यक्तियों के परिजनो को जीवन ज्योति बीमा योजना का दो-दो लाख का बीमा क्लेम भी दिलवाया। अति आवश्यक होने पर संजीवनी 108 पर काल कर 3 व्यक्तियों को सहायता दिलवाई। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 100 व्यक्तियों के शौचालय स्वीकृत करवाये, जिसमें से 31 बन चुके है। आधार कार्ड योजना में 19 व्यक्तियों के आधार कार्ड की त्रुटियों में सुधार करवाया। हेएडपम्प सुधार के लिए जारी टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर 02 हेण्डपम्प ठीक करवाये। पेंशन योजना में 09 विधवा महिलाओं को 35 वृद्धजनों को,06 दिव्यांग व्यक्तियों को पेंशन स्वीकृत करवाई। मुख्यमंत्री भवन सह अन्य निर्माण कर्मकार मण्डल योजना में 22 व्यक्तियों के पंजीयन करवाकर परिवार को प्रसुति सहायता योजना का लाभ दिलवाया, 06 व्यक्तियों के राशनकार्ड बनवाये, 19 व्यक्तियों के नाम निर्वाचक नामावली में जुडवाये, 27 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन में आवास स्वीकृत करवाये। क्षैत्र के 12 किसानो के खेत की मिटटी का परीक्षण करवाकर स्वाइल हेल्थ कार्ड बनवाये एवं उसी अनुसार उन्हें खेतो में उर्वरक इस्तेमाल करने के लिए समझाईश दी। पात्र परिवारों की चार बालिकाओं को लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र दिलवाये। कपिल धारा योजना में 03 व्यक्तियों के आवेदन करवाये। साक्षर भारत अभियान से जुडकर 22 महिलाओं को साक्षर किया। 

ये सब कर पाने में शासन की ‘‘आगे आये लाभ उठाये किताब ने मुझे सहयोग प्रदान किया जब तक मैंने किताब को नहीं पढा था मुझे यह नहीं मालूम था कि शासन की कितनी योजनाए है एवं उसके लिए पात्रता किसे आती है। कौन सा विभाग योजना का लाभ देगा। जैसे ही इस किताब को मैने पढा मेरे आसपास के लोगो को देखा जो जिस योजना में पात्र था उसको उसके लिए चिन्हित कर संबंधित विभाग में आवेदन करवाकर शासन की योजनाओं का लाभ दिलवाया। इस तरह आगे आये लाभ उठाये किताब ने मेरे लिए कार्य क्षेत्र में हथियार का काम किया एवं उसी किताब के सहारे में गॉव के विकास में सहभागी बन पाया। 

मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम ने दिया हौसला, सेवा गुण्डिया ने अपना अनुभव साझा करते हुए बैठक में रखी अपनी बात

मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान भोपाल से आये श्रम सचिव श्री आर नायडू के समक्ष अपने अनुभव रखते हुए राणापुर की सेवा गुण्डिया ने बताया कि कम उम्र में विवाह हो जाने से मेरी पढाई रूक गई थी उसके बाद पति की मृत्यु हो जाने से मैं पूरी तरह से टूट गई थी, मुझें कुछ अच्छा नहीं लगता था। फिर मैंने मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम में सहभागिता की। शुरू-शुरू में मुझे छोटे बच्चों के साथ पढाई करने में शर्म भी आती थी किन्तु कक्षा में निरंतर जाने से मेरा हौसला बडा एवं मैने धीरे-धीरे अपनी पढाई को निरंतर किया और राणापुर के पेट्रोल पम्प के पास के फलिये को पुरी तरह से नशामुक्त करवाया। मेरा हौसला बढता गया। मै शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को दिलवाने के लिए निरंतर कार्य कर रही हूँ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें