पन्ना - धूमधाम से निकलेगी भगवान जगन्नाथ स्वामी रथयात्रा-कलेक्टर

पन्ना जिले में परम्परा के अनुसार धूमधाम से भगवान जगन्नाथ स्वामी की रथयात्रा मनाई जाएगी। इसी दिन ईद का भी पर्व मनाया जाएगा। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर शिवनारायण सिंह चौहान ने इनके आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पन्ना जिले की सम्प्रदायिक सदभाव और एकता की परम्परा के अनुसार दोनों पर्व उल्लास से मनाए जाएंगे। आगामी 6 जुलाई को प्रातः प्रमुख मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की जाएगी। इसके बाद परम्परा के अनुसार त्यौहार मनाया जाएगा। इसी दिन शाम में भगवान जगन्नाथ स्वामी की रथयात्रा भी उल्लासपूर्वक निकाली जाएगी। रथयात्रा शाम 6 बजे श्री जगदीश स्वामी मंदिर बडा दिवाला पन्ना से प्रारंभ होगी। इसका समापन 15 जुलाई को होगा। 

बैठक में बताया गया कि रथों की मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है। बैठक में निर्णय लिया गया कि सबके सहयोग से रथयात्रा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में रथयात्रा के लिए अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों 2 लाख रूपये सहयोग राशि देने की घोषणा की। इस राशि के रथयात्रा में उपयोग के लिए बैंक में खाता खोलने तथा समिति गठन का निर्णय लिया गया। खाते का संचालन तहसीलदार पन्ना तथा रथयात्रा समिति के कोषाध्यक्ष द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी पन्ना को जगदीश स्वामी टाउनहाल की राशि मंदिर खाते में जमा करने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने कहा कि रथयात्रा महोत्सव तथा ईद के लिए के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। रथों के मार्ग में सुधार का कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। यातायात व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, प्रसाद वितरण, पेयजल व्यवस्था तथा साफ सफाई के लिए संबंधित विभाग आवश्यक प्रबंध करें। रथयात्रा के लिए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग रथयात्रा मार्ग तथा विश्राम स्थलों में साफ सफाई एवं आवश्यक सुधार कार्य कराए। मेले के दौरान जनकपुर तथा पन्ना में सुरक्षा के उचित प्रबंध रखें। तहसीलदार पन्ना तथा जनपद पन्ना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनकपुर में आयोजित मेले तथा भण्डारे के संबंध में आवश्यक प्रबंध करें। एसडीओपी पन्ना मेले के दौरान जनकपुर तथा पन्ना में यात्रायात की उचित व्यवस्था करें। जनकपुर में सडक से कम से कम 5 फीट दूर दुकानें लगाने की अनुमति दें। आवागमन के लिए सडक को पूरी तरह से खुला रखें। रथों में परम्परा के अनुसार निर्धारित व्यक्ति ही बैठें। 

बैठक में बताया कि रथयात्रा महोत्सव 20 जून को स्नान यात्रा से प्रारंभ हो चुका है। भगवान को पथ प्रसाद का वितरण 4 जुलाई को किया जाएगा। इसके बाद 5 जुलाई को रात 8 बजे धूपकपूर की झांकी का आयोजन होगा। रथयात्रा 6 जुलाई को शाम 6.30 बजे जगदीश स्वामी मंदिर से प्रारंभ होगी। भगवान बलभद्र, भगवान जगन्नाथ तथा देवी सुभद्रा का परम्परानुसार पूजन अर्चन करने के बाद सजेधजे रथों में यात्रा प्रारंभ होगी। बैठक में मंदिरों की साफ सफाई, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, सडकों में सुधार का निर्णय लिया गया। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा ने रथयात्रा महोत्सव तथा महाराजा छत्रसाल जयंती समारोह को राजकीय उत्सव में शामिल करने का प्रस्ताव संस्कृति विभाग को भेजने का सुझाव दिया। बैठक में पुलिस अधीक्षक ओ.पी. त्रिपाठी, एडीएम अनिल खरे, पूर्व सांसद श्री लोकेन्द्र सिंह, महारानी श्रीमती दिलहर कुमारी, महाराजा राघवेन्द्र सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी चन्द्रशेखर शुक्ला, रथयात्रा समिति के सदस्यगण तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें