शिवपुरी कलेक्टर ने दिए जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश सीमांकन के प्रकरण लंबित रखने पर पटवारी होंगे निलंबित !

शिवपुरी, 20 जून 2016/ कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को निर्देश दिए है कि उनके अधिनस्थ ऐसे पटवारी जिनके द्वारा लम्बे समय से सीमांकन के अधिक प्रकरण लंबित है, उन पटवारियों के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही सुनिश्चित करें। श्री दुबे ने आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में राजस्व प्रकरणों की भी समीक्षा की। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित जिले के सभी जिला अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री दुबे ने समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा के साथ-साथ सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त पत्रों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत की गई गतिविधियों एवं लाभांवित हितग्राहियों की जानकारी प्रति सप्ताह देनी होगी। जिससे योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा की जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जन सामान्य द्वारा योजनाओं का लाभ लेने हेतु दिए गए आवेदन पत्र का पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ परीक्षण कर पात्र होने पर हितग्राही को लाभांवित करें। ऐसे आवेदक जो योजना के दायरे में नहीं आते है एवं पात्र नहीं है, उन आवेदकों को कारण सहित अवगत कराए।

ग्रामों में काम जीपीडीपी के आधार पर लें

श्री दुबे ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जिले में भी संचालित किए गए ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत जिले की सभी ग्राम पंचायतों की जीपीडीपी तैयार हो चुकी है, जिसमें समुदाय की मांग पर कार्यों को भी शामिल किया जा चुका है। ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण एवं विकास कार्यों की मांग आने पर ग्राम पंचायत की बनी जीपीडीपी के आधार पर ही कार्य लें। श्री दुबे ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिए कि प्रति शनिवार को शाम 05 बजे उनके अनुभाग के तहत आने वाले जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं तहसीलदारो की बैठक आहूत कर योजनाओं की समीक्षा करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सहरिया अति पिछड़ी जनजाति के ऐसे परिवार जिन्हे अंत्योदय राशनकार्ड प्रदाय किए गए है, उन सभी को बीपीएल नम्बर देने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस कार्य में सभी संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी समन्वय का कार्य करें। कलेक्टर ने आधार पंजीयन की समीक्षा करते हुए प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की और उसमें गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने समग्र में आधार सीडिंग के कार्य में भी प्रगति लाने के निर्देश दिए। श्री दुबे ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके जनपद मे चिहिंत किए गए मानसिक रोगियों को ग्वालियर भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिससे उनको उपचार के साथ-साथ योजनाओं का समुचित लाभ मिल सके। 

कृषि आदान की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें

श्री दुबे ने कहा कि जिले में वर्षा प्रारंभ हो चुकी है। अतः कृषि एवं सहकारिता तथा संबंधित विभागों के अधिकारी खरीफ फसलों की बोनी हेतु कृषि आदान की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की तैयारियो की समीक्षा करते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कृषि विभाग के मैदानी अमले के माध्यम से कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की विस्तार से जानकारी प्रदाय कर इस योजना का लाभ उठाने हेतु कृषकों को प्रेरित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी कृषक इस योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे। इसके लिए पर्याप्त संख्या में फसल बीमा योजना के आवेदन पत्र एवं योजना की जानकारी का साहित्य मैदानी अमले को प्रदाय किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन हेतु विशेष ग्राम सभा आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें