राजगढ़ - नामांकन में गिरावट वाली बसाहटों में विशेष प्रयास हों “स्कूल चले हम अभियान-2016”



कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे एवं मिशन लीडर सर्व शिक्षा अभियान द्वारा स्कूल चले हम अभियान अंतर्गत निर्देशित किया गया है की कम अथवा नामांकन में गिरावट वाली बसाहटों जहॉ शालाओं में वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 में नामांकन में गिरावट आई है, वहॉ बच्चों के शत-प्रतिशत नामांकन के लिए विशेष प्रयास हों। प्रेरक उन बसाहटों का सेंपल परीक्षण बीएसी,  द्वारा 02 प्रतिशत एवं जनशिक्षक द्वारा 05 प्रतिशत किया जाए। जिन बसाहटों में शाला से बाहर बच्चों का चिन्हांकन किया गया है, उनके लिए विकासखंड एवं जिला स्तर से दल गठित द्वारा नामांकन अभियान में उन बसाहटों का आवश्यक रूप से पर्यवेक्षण किया जाए। शाला से बाहर बालक-बालिकाओं के पालकों से संपर्क कर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्र बालिका छात्रावास कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बालक छात्रावास में प्रचलित प्रक्रिया अनुसार प्रवेश दिलाने की कार्रवाई समय सीमा में की जाए। 

इसी प्रकार उन्होंने निर्देशित किया है की शत-प्रतिशत नामांकन कक्षा-1 से कक्षा-2, कक्षा-2 से कक्षा-3 और कक्षा-3 से कक्षा-8 तक की कक्षाओं में बच्चों की उपस्थिति एवं नामांकन पंजी में शत-प्रतिशत नाम दर्ज हों तथा यह भी सुनिश्चित किया जाये कि उपस्थिति एवं नामांकन पंजी में कक्षा-1 से 12वीं तक दर्ज समस्त बच्चों को समग्र आईडी में उनके नाम के सम्मुख अंकित किया जाए। 

उन्होंने कहा है की प्रत्येक शाला द्वारा वर्ष 2015-16 के नामांकन की जानकारी डाइस प्रपत्र के माध्यम से और पोर्टल में प्रविष्ट के द्वारा दी गई है। इस जानकारी में कक्षा-1 से 4 और कक्षा-6 एवं 7 में जितने बच्चे दर्ज है, वे सभी बच्चे आगामी वर्ष कक्षा-2 से 5 और कक्षा-7 एवं 8 में दर्ज हों। इस हेतु प्राथमिक शाला प्रभारी और माध्यमिक शाला प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित करें कि ऐसे सभी बच्चे अनिवार्य रूप से शाला में दर्ज हों। यदि किन्ही कारणवश किसी बच्चे का नाम दर्ज नही किया जा सका है, तो ऐसे बच्चों के नामवार कारण दर्ज करते 30 जून तक विकास खण्ड समन्वयक को संकलित जानकारी प्रस्तुत करें। संबंधित प्राथमिक माध्यमिक शाला की वर्ष 2014-15 और 2015-16 की उपस्थिति पंजी की तुलना के द्वारा यह कार्य करने की जिम्मेदारी संबंधित शाला के प्रधानाध्यापक की होगी। जहॉ यह पद रिक्त है वहॉ संबंधित विद्यालय का प्रभारी यह कार्य करे। अन्यत्र चले जाने के कारण दर्ज न होने वाले बच्चों के साथ यह लिखना अनिवार्य होगा कि वे बच्चे किस जिले के किस स्थान में गये है, कि जानकारी प्रविष्टि पोर्टल पर जुलाई माह में विकास खण्ड स्तर से की जाये।
 
नामांकन में शेष रहे बच्चों की पहचान एवं नामांकन करने हेतु उन्होंने निर्देशित किया है की 20 जून तक बच्चों के प्रवेश उपरांत ग्राम शिक्षा पंजी में दर्ज 5 आयु वर्ग के बच्चे, प्राथमिक शाला से कक्षा 5 की पढाई पूरी करने वाले बच्चे एवं माध्यमिक शालाओं से कक्षा-8 उत्तीर्ण होने वाले बच्चों की सूची के आधार पर यह परिक्षण किया जाएगा कि कौन से बच्चे अभी भी दर्ज नही हो पाए हैं। इस सूची के आधार पर संबंधित शालाओं में प्रधानाध्यापक प्राचार्य द्वारा जिन शिक्षकों को ग्राम वार्ड प्राथमिक शालामाध्यमिक शालाएं आवंटित की गई है तथा जहॉ के सभी बच्चे दर्ज नही हुए है, उन शिक्षकों को बच्चों एवं पालकों से संपर्क कर नामजद रूप से बच्चों को शाला में दर्ज कराएं तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि 1 जुलाई 2016 तक समस्त बच्चे दर्ज हो जाएं।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें