प्राकृतिक आपदा से होने वाली जन एवं पशु हानि की एसएमएस से तत्काल सूचना दें कलेक्टर श्री दुबे ने अधिकारियो को दिए निर्देश

शिवपुरी, 27 जून 2016/ कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के किसी भी क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा से होने वाली जन एवं पशु हानि की जानकारी तत्काल उन्हें एवं अपर कलेक्टर शिवपुरी को एसएमएस से दें। कलेक्टर श्री दुबे आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा के पत्रों की विभागवार समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित जिला अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आदि उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री दुबे ने आधार पंजीयन की प्रगति की समीक्षा करते हुए महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं डीपीसी को निर्देश दिए कि ऐसी आंगनवाड़ी केन्द्र एवं स्कूल के बच्चे जो आधार पंजीयन से शेष रहे है, उन बच्चो के लिए शिविर लगाकर आधार पंजीयन की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने समग्र आईडी की समीक्षा करते हुए नगरीय निकायों की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की और नगर पालिका शिवपुरी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समग्र की एन्ट्री में गति लाए। इस कार्य के लिए आउट सोर्सिंग से भी सहयोग लें। उन्होंने आधार सीडिंग की प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। 

श्री दुबे ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई है। इस योजना की सभी किसानो को जानकारी देने हेतु 2 जुलाई से 13 जुलाई 2016 के बीच विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाए। उन्होंने जिले में वर्षा की स्थिति की समीक्षा करते हुए खरीफ फसलों की बौनी की जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं कृषि विभाग के अधिकारियों से ली। उन्होंने कहा कि जिले के ऐसे नदी, नाले एवं तालाब जहां वर्षा ऋतु में जल स्तर बढ़ने पर बाढ़ की स्थिति निर्मित हो सकती है, उन स्थानों पर सतत निगरानी रखें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु में उत्पन्न होने वाली मौसमी बीमारियों के रोकथाम के समुचित प्रबंध करें। इन रोगों के प्रति नागरिकों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जाए। 
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें