शिवपुरी- ग्रामीणों की कड़ी मेहनत से सूखे पड़े तालाब में आया पानी !

शिवपुरी। शिवपुरी जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सूड़ के तिघरा शिव कॉलोनी में पिछले वर्ष से पानी की मार झेल रहे ग्रामीणों ने एकता परिषद की जल संवाद यात्रा से सबक लेकर अपने गांव के तालाब में श्रमदान करना शुरू किया और मात्र 14 दिन में ही तालाब की पार को बांध कर पानी की समस्या से निजात पा ली। 

एकता परिषद के रामप्रकाश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत सूड़ के ग्राम तिघरा शिव कॉलोनी में मौजूद चिरैया तालाब की आखिरकार एकता परिषद की पहल पर ग्रामीणों ने सुध ली। लगभग 15 वर्षो से यह तालाब उपेक्षित पड़ा हुआ था। तालाब की पार टूट गर्ई थी। जिससे बरसात का पानी तालाब में नहीं रुकता था। इस कारण ग्रामीण जहां पानी के संकट से परेशान थे वहीं मवेशियों को भी तालाब से पानी पीने को नहीं मिल रहा था। अब श्रमदान कर तालाब की पार बांध दी गई है और इसका सकरात्मक परिणाम यह हुआ कि थोड़ी सी बारिश में ही तालाब आधा भर गया। जिससे किसानों के चेहरे खिलखिला उठे हैं। आगे बताया कि 8 जून को एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पीबी राजगोपालन को शिवपुरी आगमन पर जब इस तालाब की दुर्दशा के बारे में जानकारी मिली तो उन्होंने ग्रामीणों के बीच घोषणा की कि श्रमदान के बदले तालाब की तकदीर बदलने पर ग्रामीणों को 100 क्विंटल अनाज दिया जाएगा। इस घोषणा ने ग्रामीणों में खासा उत्साह पैदा किया । जिसके परिणाम स्वरूप तालाब की पार को मात्र 14 दिन में बांध लिया गया। हालांकि अभी इस पर काम बांकि है। ग्रामीणों ने बताया कि तालाब की पार टूटने से पानी निकल आता था। जिससे पूरे इलाके में जल संकट का सामना ग्रामीणों को करना पड़ रहा था। गांव के रामचरण आदिवासी ने बताया कि तालाब में पानी आते ही वातावरण में बदलाव आया है। जिससे जल स्तर भी बढ़ा है। 

तालाब में पानी आने इन गांवों का बढ़ेगा जलस्तर 

पिछले 15 वर्षो से पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा था वहीं 16 गांव के मवेशियों को अब पीने का पानी मिलेगा। साथ ही तिघरा, गहलोनी, टपरा, शिव कॉलोनी, जमोनिया, सिकरावदा, सिकरादी, हिनौतिया, नयागांव, खैरी रौदा, बेरजा, जाफरपुर, कुअरपुर आदि ग्रामों का जलस्तर बढ़ेगा साथ ही हेण्डपंप में पानी आने से पीने के पानी समस्या से निजात मिलेगी।

सूड पंचायत की तिघरा शिव कॉलोनी में चिरैया तालाब की ओर प्रशासन दे ध्यान

वैसे तो जिला प्रशासन सूखे का दंश झेल रहे ग्रामीणों को पानी रोकने ने के लिए प्रेरित करने का संदेश घर घर तक पहुंचाने में लगा हुआ लेकिन वहीं सूड़ पंचायत की तिघरा शिव कॉलोनी में स्थित चिरैया तालाब पर ग्रामीणों ने श्रमदान कर तालाब की पार को बांध कर पानी रोकने का काम किया है जिससे तालाब में अभी पानी रुक गया हैं लेकिन इस तालाब में अभी बहुत काम बांकी हैं। इस तालाब की ओर जिला प्रशासन यदि ध्यान दे तो लगभग 16 गांव के नागरिकों को जल समस्या से निजात मिलेगी साथ 16 गांव के मवेशियों को पीने का पानी भी उपलब्ध हो सकेगा |

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें