अशोक नगर - स्नेह सरोकार से संवरेगा बच्चों का भविष्य- विधायक

कुपोषित बच्चों को गोद लेने वाले हुए सम्मानित

स्नेह सरोकार के माध्यम अति कम वजन के कुपोषित बच्चों को गोद लेने से कुपोषण से मुक्त किये जाने के प्रयास सराहनीय है। जिससे बच्चों का भविष्य संवर सकेगा। इस आशय के विचार अशोकनगर विधायक श्री गोपीलाल जाटव द्वारा स्थानीय माधव भवन में आयोजित स्नेह सरोकार के अंतर्गत कुपोषित बच्चों को गोद लेने वाले व्यक्तियों के सम्मान समारोह कार्यक्रम के अवसर पर व्यक्त किये। 

विधायक श्री जाटव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। जिले में स्नेह सरोकार के माध्यम से जन सेवा करने वाले व्यक्तियों द्वारा कुपोषित बच्चों को गोद लेकर सुपोषित बनाने का जो बीड़ा उठाया वह निश्चित रूप से सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ऐसे व्यक्तियो का सम्मान किया जाना गौरव की बात है। यह समन्वित प्रयास निरंतर चलते रहे ऐसे प्रयास किये जाएं। 

इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष सुशीला साहू ने कहा कि जिले को कुपोषण से मुक्त कराने के लिए नागरिकों द्वारा जो प्रयास किये गए है। वह सभी बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि बच्चें हम सभी के आंखों के तारे होते है, उनकी खुशियों ही हमारी खुशियां होती है। कुपोषण जैसे अंधेरे को दूर भगाकर सुपोषण जैसे उजाले की किरण से सम्पूर्ण जिले में कुपोषण मुक्त बनाया जा सकेगा। माताओं एवं बच्चों के लिए विशेष प्रयास कर सेवा भावना का उदाहरण व्यक्तियों द्वारा पेश किया गया है उसके सार्थक परिणाम सामने आयेंगे। कुपोषण से बच्चों की रक्षा करने का जो पुण्य कार्य किया गया है वह आगे भी उत्साह के साथ चलता रहे।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री राहुल पाठक ने स्नेह सरोकार से कुपोषण से मुक्ति दिलाये जाने हेतु जिले में किये गए कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समाज से सरोकार रखने वाले ऐसे लोगों को आगे लाकर सभी के समन्वित प्रयासों से कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने का सफल प्रयास जिले में किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से ऐसे लोगों का सम्मान विभाग द्वारा किया गया है। 

कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि श्रीमति डॉ.साधना भार्गव तथा समाजसेवी श्रीमति विजया शुक्ला ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किये।

गोद लेने वाले हुए सम्मानित कार्यक्रम में कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने हेतु किये गए सार्थक प्रयासों में सराहनीय योगदान देने वाले व्यक्तियों को शॉल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया। इस दौरान अतिथियों द्वारा सर्वश्री के.पी.पाठक, विपिन शर्मा, वाहिद पटेल पार्षद पति, अहमद खांन, कमल लोधी, राजकुमार लोधी, राजकुमारी खरे, ओमकार, लखन शर्मा, श्रीमति गंगा, श्री रानू सरदार, अजय रघुवंशी, हरिशंकर शर्मा तथा अन्य व्यक्तियों को मंच से सम्मानित किया गया। 

प्रदर्शनी का किया अवलोकन कार्यक्रम स्थल पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण आहार से बने स्वादिष्ट व्यंजनों की प्रदर्शनी का अतिथियों द्वारा अवलोकन किया गया। साथ अतिथियों द्वारा स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लिया गया। अतिथियों द्वारा बनाये गए व्यजनों की सराहना की गई।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें