राजेश के किडनी ट्रांसप्लांट का खर्चा सरकार उठायेगी

किडनी की गंभीर बीमारी से जूझ रहे राजेश के लिये राज्य बीमारी सहायता योजना वरदान बनकर सामने आई है। इस योजना से उनके गुर्दा प्रत्यारोपण ;किडनी ट्रांसप्लांटद्ध के लिये 2 लाख रूपए की राशि मंजूर हो गई है। 

कमानी पुल सात भाई की गोठ गंजीवाला मोहल्ला लक्ष्मीगंज निवासी श्री राजेश धवन का परिवार गरीबी रेखा के नीचे जिंदगी बसर कर रहे परिवारों में शामिल है। मेहनत मजदूरी से परिवार का गुजारा चल रहा था। ऐसे में राजेश को किडनी की गंभीर बीमारी हो गई है। परिवार पर तो मानो मुसीबतों का पहाड़ ही टूट पड़ा हो। इंस्टीट्यूट ऑफ किडनी डिसीज एण्ड रिसर्च सेंटर अहमदाबाद गुजरात में राजेश का उपचार चला। इस अस्पताल ने एस्टीमेट दिया कि राजेश के किडनी ट्रांसप्लांट पर ऑपरेशन व दवाईयों सहित कुल 2 लाख का खर्चा आयेगा।

इतनी बड़ी रकम का इंतजाम राजेश के परिवार की सामर्थ्य से बाहर था। ऐसे में उन्हें पता चला कि गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिये सरकार द्वारा राज्य बीमारी सहायता योजना से मदद दी जाती है। फिर क्या यह योजना उनके लिये संजीवनी बन गई। मंजूर की गई राशि सीधे ही अहमदाबाद स्थित अस्पताल भेजी जा रही है जहाँ जल्द ही राजेश की किडनी ट्रांसप्लांट हो सकेगी।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें