कांग्रेस - भाजपा और सुब्रमण्यम स्वामी !


धीरे धीरे यह साफ़ हो रहा है कि श्री सुब्रमण्यम स्वामी अब भाजपा में अलग थलग पड़ते जा रहे हैं ! अधिकाँश भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी केन्द्रीय नेतृत्व के इशारे पर स्वामी से दूरी बनाना प्रारम्भ कर दिया है ! वहीं दूसरी ओर कई असंतुष्ट कार्यकर्ता उनके पीछे गोलबंद होना शुरू हो गए हैं ! कांग्रेस ने भी इस प्रकरण को हाथों हाथ लपका है ! आज कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर सुब्रमण्यम स्वामी के प्रति समर्थन जताया है !- 

digvijaya singh ‏@digvijaya_28 New Delhi, India
Carry on Mr Swami we are with you." स्वामी जी सन्घर्ष करो हम तुम्हारे साथ हैं। "

अब राजनैतिक अटकलों का बाजार गर्म होगा ! टीवी पर बहस देखने को मिलेंगी ! क्या स्वामी भाजपा छोड़कर कांग्रेस की गोद में बैठेंगे ? अब तक उन्होंने जो सोनिया जी के खिलाफ विषवमन किया है, उसका क्या होगा ? उनके हिंदुत्व और राम मंदिर के प्रति जताई गई प्राथमिकता का क्या होगा ? या फिर कांग्रेस अब हिंदुत्व की पैरोकार बनकर सामने आयेगी ?

खैर दिग्विजय सिंह जी के एक ट्वीट से ये सब कयास लगाना बेमानी है ! कांग्रेस निश्चय ही स्वामी जेटली विवाद को तूल देना चाहती है ! राजनैतिक हलकों के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि दिग्विजय सिंह जी के जेटली जी से मधुर सम्बन्ध हैं ! अतः वे स्वामी के प्रति समर्थन जताकर भाजपा के आम समर्थक वर्ग में भ्रम फैलाकर स्वामी को खलनायक बनाना चाहते हैं, तथा खलनायक बन चुके जेटली को मजबूती देना चाहते हैं ! क्योंकि कुछ दिन पूर्व ही दिग्विजय सिंह जी ने ट्वीट किया था कि स्वामी का निशाना जेटली हैं, अरविन्द सुब्रमण्यम नहीं !

आपातकाल से लेकर आज तक स्वामी की वैचारिक प्रतिबद्धता हर कसौटी पर खरी उतरी है ! ताजा एपीसोड में भी वे अपने तत्व चिंतन से दूर नहीं जाने वाले ! हाँ गेंद भाजपा के पाले में अवश्य है कि वह स्वामी जैसे चिन्तक, विचारक को अपने साथ रखना चाहती है, अथवा उन्हें अपमानित, आहत कर स्वयं के पैरों पर कुल्हाड़ी मारना चाहती है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें