शिवपुरी - वैश्य महिलायें कमजोर वर्ग को आगे बढ़ाने का प्रयास करें : डीएफओ

शिवपुरी। वैश्य महासम्मेलन एवं मध्य प्रदेश शिवपुरी महिला इकाई द्वारा आयोजित एक माह का महिला आर्ट प्रशिक्षण शिविर के समापन के साथ-साथ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित कर वैश्य महिला इकाई की नवीन कार्यकारिणी का गठन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएफओ अशोक बंसल, अध्यक्षता प्रदेश महामंत्री एवं संभाग प्रभारी अनिल कुमार जैन ने की विशिष्ठ अतिथि में शशि भूषण सिंघल संभाग अध्यक्ष, प्रदेश महिला प्रभारी राखी गुप्ता, जिलाध्यक्ष अरविन्द वेडर, जिला प्रभारी भरत अग्रवाल,डॉ. कल्पना बंसल, महिला इकाई अध्यक्ष मंजुला जैन, जिला प्रभारी शैला अग्रवाल, साधना गुप्ता, नगर अध्यक्ष प्रीति जैन, नगर प्रभारी मृदुला राठी ,मंचासीन थे। नवीन कार्यकारिणी को वैश्य समाज के प्रदेश महामंत्री एवं संभाग प्रभारी अनिल कुमार जैन द्वारा शपथ दिलाई गई। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएफओ अशोक बंसल ने वैश्य महिला इकाई के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि गुप्तकाल का शासन स्वर्णिम अक्षरों में लिखा गया है वह भी वैश्य थे। उन्होंने कहा कि वैश्य महिलायें एक संकल्प लें कि समाज के कमजोर वर्ग की महिलाओं को आगे बढ़ाने का प्रयास करें जिससे वैश्य समाज मजबूत होगा और इसी से समाज का विकास संभव है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रदेश महामंत्री एवं संभाग प्रभारी अनिल कुमार जैन ने कहा कि वैश्य सब एक हैं। वह अपने अधिकारों को पहचानें और महिलाओं की जागृति के लिए निरंतर समाज के संगठनों से जुड़कर महिलाओं के हित के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि महिला आर्ट प्रशिक्षण के माध्यम से महिलायें स्वयं आत्म निर्भर हो रही हैं। देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी भी महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। संभाग अध्यक्ष शशि भूषण सिंघल ने कहा कि महिला इकाई इस तरह के कार्यक्रम जिले की तहसील स्तर तक आयोजित करें। महिला इकाई की जिलाध्यक्ष मंजुला जैन ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि पिछले एक माह से महिला इकाई द्वारा महिला आर्ट प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के रोजगार मूलक सामग्री बनाना सिखाया गया। इस मौके प्रदेशाध्यक्ष राखी गुप्ता ने कहा कि महिलायें संगठित होकर कार्य करें और देश में अपना परचम फैला कर अलग पहचान बनायें। महिलाओं के आर्ट प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर आम से बने विभिन्न प्रकार के व्यजंनों की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। प्रशिक्षण शिविर के प्रशिक्षणार्थियों को पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया। साथ ही सभी वैश्य समाज के घटक संस्थाओं का सम्मान मंचासीन अतिथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन मधु मित्तल ने व आभार नगर अध्यक्ष प्रीति जैन ने किया। महिला इकाई द्वारा नि:शुल्क कम्प्यूटर कोचिंग का शुभारंभ भी किया गया। 

वैश्य महिला जिला इकाई की नवीन कार्यकारिणी में जिलाध्यक्ष मंजुला जैन, निशा गुप्ता, रेणू गोयल, शशि अग्रवाल, मधु मित्तल, नम्रता गर्ग, मृदुला राठी, मुकेश गुप्ता, इन्द्रा जैन, वीणा जैन, किरण गुप्ता, रेखा अग्रवाल, राजेश बिंदल, रेखा लढ़ा, सुरेखा बिसानी, साधना गुप्ता, तनुजा गर्ग, सुषमा गोयल, माया मंगल, रितु गोयल शामिल हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें