अब भारत निर्वाचन आयोग रखेगा हर मतदान केंद्र पर सीधी नजर, की जा रही है मतदान केन्द्रों की गूगल मैपिंग

किस मतदान केन्द्र पर क्या गतिविधि हो रही है। मतदाताओं के लिये वहाँ कौन-कौन सी बुनियादी सुविधायें उपलब्ध हैं। मतदान केन्द्र की ऐसी हर गतिविधि भारत निर्वाचन आयोग दिल्ली में बैठकर सीधे देख सकेगा। यह सब मतदान केन्द्रों की गूगल मैपिंग से संभव होगा। ग्वालियर जिले में भी मतदान केन्द्रों की गूगल मैपिंग की कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. संजय गोयल ने आज इस काम की समीक्षा की। साथ ही मतदाता सूची के शुद्धिकरण अभियान की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। 

बुधवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में डॉ. संजय गोयल ने कहा गूगल मैपिंग के लिये कम्प्यूटराइजेशन के काम में एनआईसी, ई-गवर्नेंस सेल, रोजगार सहायक और पटवारियों की मदद लें। उन्होंने कहा पटवारियों की मदद से नजरी-नक्शा फीड करायें। 

कलेक्टर ने सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को हिदायत दी कि मतदाता सूची के शुद्धिकरण अभियान के तहत प्राप्त हुए दावे-आपत्तियों का निराकरण समय-सीमा में सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन दर्शायी गईं त्रुटियों का निराकरण, फोटो मिलान, डबल एण्ट्री, एक ही नम्बर के मतदाता पहचान पत्र आदि के सुधार का काम अभियान बतौर जारी रखें। 

उन्होंने कहा भारत निर्वाचन आयोग की मंशा है कि हर मतदाता का एक यूनिक मतदाता पहचान पत्र हो। जिससे यदि वह दूसरे जिले में भी चला जाए तो उसका वही इपिक नम्बर रहे। इससे मतदाता सूचियों में दो जगह नाम होने की समस्या भी हल होगी। 

बैठक में अपर कलेक्टर श्री विवेक श्रोत्रिय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर सी मिश्रा, एसडीएम एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी श्री अखिलेश जैन, श्री गणेश जायसवाल, श्री रिंकेश वैश्य व श्री एच बी शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। डबरा व भितरवार विधानसभा क्षेत्र में चल रहे अभियान की समीक्षा कलेक्टर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें