शिवपुरी - स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित छायाचित्र एवं अभिलेखो की प्रदर्शनी आज से शुरू

शिवपुरी, 22 अगस्त 2016/ स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ पर के अवसर पर 09 अगस्त से 23 अगस्त 2016 तक ‘‘जरा याद करो कुर्बानी’’ के तहत देशभक्ति पर केन्द्रित अनेको कार्यक्रम का आयोजन जिले में किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज संचालनालय पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय म.प्र.शासन भोपाल के तत्वाधान में 17 नंबर कोठी (तात्याटोपे स्मारक) शिवपुरी में स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित छायाचित्रो एवं अभिलेखो की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। 

कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलित और मां सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण कर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्री रूपेश उपाध्याय, पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय उत्तरी क्षेत्र ग्वालियर के उपसंचालक श्री एस.आर.वर्मा सहित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री दुबे ने स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित आयोजित छायाचित्र एवं अभिलेखो की प्रदर्शनी के आयोजन की सराहना करते हुए अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी को निर्देश दिए कि वे जिले के सभी स्कूलो के संचालको को निर्देशित करें कि आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन वे छात्र-छात्राओं को आवश्यक रूप से कराए। प्रदर्शनी के माध्यम से छात्र-छात्राओं को स्वतंत्रता संग्राम एवं देश को आजादी दिलाने वाले अमर शहीदो की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इस दौरान उन्होंने विभिन्न कक्षो में लगाए गए छायाचित्रो एवं पुरातत्व महत्व के अभिलेखो का भी सूक्ष्मता के साथ अवलोकन किया। उपसंचालक श्री वर्मा ने बताया कि कोठी नंबर 17 (तात्याटोपे स्मारक) में आयोजित स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित छायाचित्रो एवं अभिलेखो की प्रदर्शनी एक सप्ताह तक जनसामान्य के लिए अवलोकन हेतु खुली रहेगी। 

उल्लेखनीय है कि आयोजित प्रदर्शनी में 1857 के कुक्का आंदोलन में पंजाब के सरदारों ने अंग्रेजो की खिलाफत की थी, उनको तोप से उड़ा दिया गया। साथ ही उनके गुरू राम सिंह को बंदी बनाकर कलकत्ता बंदरगाह से जहाज द्वारा रंगून कारागार भेजे जाने का भी छायाचित्र प्रदर्शित किया गया है। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पहला ध्वजारोहण, पंडित जवाहर लाल नेहरू का देश के नाम प्रथम संबोधन, शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह का अपनी मृत्यु से पूर्व का छायाचित्र एवं राष्ट्रभाषा हिन्दी में उनका हस्तलिखित एतिहासिक पत्र। सरदार बल्लभ भाई पटेल और पंडित जवाहरलाल नेहरू का संयुक्त छायाचित्र, झांसी की रानी लक्ष्मी बाई को अपने सैनिको के साथ अंग्रेजो से लड़ाई करते हुए दिखाया गया छायाचित्र, ग्वालियर में रानी लक्ष्मीबाई की समाधि का छायाचित्र, चन्द्रशेखर आजाद का युवा अवस्था का छायाचित्र, उज्जैन के सूबेदार द्वारा ग्वालियर राज्य के मंत्री को लिखा गया पत्र, जिसमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाने का उल्लेख किया गया, 21 अप्रैल 1943 को इंदौर समाचार पत्र में प्रजामण्डल अधिवेशन विशेषांक प्रकाशित किया गया। जिसमें प्रदेश के कई नेताओं के छायाचित्र का वर्णन किया गया है। प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पंडित रविशंकर शुक्ल का और स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित छायाचित्र एवं एतिहासिक दस्तावेजो का भी प्रदर्शनी में प्रदर्शन किया गया है। 

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें