भोपाल के प्रतीक ने खोजी 7G तकनीक, पर अफ़सोस भारत नहीं इटली सरकार दे रही है रिसर्च के लिए पैसा !

पूरी दुनिया मानती है कि भारतीय सभी क्षेत्रों में अव्वल है कारण हम भारतीय अपनी कार्य के प्रति पूर्ण समर्पित है ! हमारे देश के युवा नासा, गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियों के साथ काम कर रहे है बल्कि अपनी काबिलियत के बल पर इन बड़ी कंपनियों में अपना वर्चस्व भी स्थापित कर रहे है ! ऐसी ही एक खबर आपको गौरवान्वित कर देगी !

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बरकत्तउल्ला विश्वविद्यालय से एमएससी कर चुके प्रतीक श्रीवास्तव का चयन 7G प्रोजेक्ट पर रिसर्च के लिए हुआ है ! उनका यह चयन युनिवर्सिटी ऑफ़ चायनीज अकादमी ऑफ़ साइंसेज और द वर्ल्ड अकादमी ऑफ़ साइंसेज इटली द्वारा किया गया है ! इसके लिए प्रतीक को प्रेसिडेंट फैलोशिप दी जायेगी ! इस फैलोशिप के अंतर्गत दुनिया के 200 छात्रों का चयन हुआ है ! जिसमे भारत के तीन छात्र शामिल है ! इस रिसर्च के लिए प्रतीक को अगले चार सालों तक चीन में रहना होगा !

यह बात भी सच है कि आज भी विदेश में भारत के प्रतिभाशाली युवाओं की डिमांड रहती है ! अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिकी सदन कांग्रेस में एक बार इसका ऐलान भी किया था ! उनका कहना था कि अमेरिका को शक्तिशाली बनने के लिए भारत के युवाओं को यहां पर वरीयता देनी होगी ! ऐसे में एक बार फिर हाल ही में भोपाल के प्रतीक श्रीवास्तव इसका उदारहण बन चुके हैं !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें