सड़क सुधार के लिये कार्य-योजना बनायें - लोक निर्माण और विधि-विधायी मंत्री श्री रामपाल सिंह


लोक निर्माण और विधि-विधायी मंत्री श्री रामपाल सिंह ने सड़क सुधार के लिये शीघ्र कार्य-योजना बनाने के निर्देश दिये हैं। श्री रामपाल सिंह आज मुख्य अभियंता और अधीक्षण यंत्रियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

श्री रामपाल सिंह ने बताया कि वर्तमान में विभाग में 6427 करोड़ के सड़क निर्माण कार्य स्वीकृत हैं। इसके अलावा प्लान में 3085 करोड़ का प्रावधान सड़क और पुल निर्माण के लिये और नान प्लान में सड़क, भवन निर्माण के लिये 4175 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान है। पुल एवं आरओबी के 2442 कार्य स्वीकृत हैं।

श्री सिंह ने निर्देश दिये कि सड़क सुधार कार्य विभागीय तौर पर किया जाना है। इसके लिये लेबर और मटेरियल की व्यवस्था अविलंब की जाये। पेंच रिपेयर के कार्य प्राथमिकता से करें। मुख्य अभियंता दस करोड़ से ज्यादा लागत की परफार्मेस गारंटी की सड़कों का अपने क्षेत्र में निरीक्षण कर रिपोर्ट 30 सितम्बर तक प्रस्तुत करें। पाँच से 10 करोड़ तक की परफार्मेस गारंटी की सड़कों की रिपोर्ट अधीक्षण यंत्री प्रस्तुत करेंगे। इससे कम लागत की सड़कों का निरीक्षण कार्यपालन यंत्री करेंगे।

श्री सिंह ने कहा कि मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण यंत्री भ्रमण के दौरान रास्ते में पड़ने वाली कम लागत की परफार्मेंस गारंटी की सड़कों का भी निरीक्षण करेंगे। ऐसी सड़कें, जिनके निर्माण कार्य प्रगति पर हैं और इन मार्गों को ठेकेदार द्वारा ही संधारित किया जाना है, उसमें भी यह सुनिश्चित करें कि मार्ग में आवश्यक संधारण एवं सुधार किया जाये। उन्होंने कहाकि निर्माणाधीन तथा निर्मित मार्गों में साइन बोर्ड 30 सितम्बर तक लगाया जाना सुनिश्चित किया जाये। बोर्ड पर कार्य, ठेकेदार का नाम, कार्यादेश एवं पूर्णता दिनांक, परफार्मेंस गारंटी अवधि आदि का उल्लेख हों। नये कार्य समय एवं गुणवत्ता के साथ करवाये जायें। ठेकेदारों के भुगतान में अनावश्यक विलंब न किया जाये। मुख्यमंत्री की घोषणाओं को प्राथमिकता से पूरा करवाया जाये। सी.एम. हेल्पलाइन के प्रकरणों का त्वरित निराकरण हों।

बैठक में प्रमुख सचिव श्री प्रमोद अग्रवाल और प्रमुख अभियंता श्री अखिलेश अग्रवाल भी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें