शिवपुरी - भारत विकास परिषद का संस्कृति समाप्त संपन्न, प्रतिभागी हुए सम्मानित

शिवपुरी। प्रकृति से प्रेम, पर्यावरण को संरक्षण और बच्चों में संस्कार की नींव मजबूत हो, को लेकर भारत विकास परिषद के कार्य ना केवल प्रशंसनीय है बल्कि प्रेरणादायी भी है संभवतः आज के समय में हर घर में संस्कारो को भुला दिया गया है ऐसे में यदि स्कूली बच्चो में पुरातन संस्कारो का समावेश किया जाए तो काफी कुछ बदलाव आ सकता है इसे लेकर ही संस्कृति सप्ताह चलाया गया यह कार्य जनहित में संस्कृति का परिचायक साबित होगा इसका मुझे पूर्ण विश्वास है। उक्त विचार प्रकट किए चंदनपुरा स्थित 18 वीं बटालियन सशस्त्र पुलिस बल-एसएएफ कमाण्डेट अशोक गोयल ने जो स्थानीय कम्युनिटी हॉल में आयोजित भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी के संस्कृति सप्ताह के समापन कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नरेश कुमार नामदेव असि.कमाण्डेट आईटीबीपी जबकि अध्यक्षता भाविप के प्रांतीय उपाध्यक्ष दीपक भार्गव ने की। विशिष्ट अतिथिद्वय में राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता की प्रांतीय सहसंयोजक प्ररेणा सांड थीं। अन्य मंचासीनों में संस्कृति सप्ताह की संयोजिका श्रीमती आकांक्षा गौड़, सह संयोजिका अनीता सिंह, शाखा अध्यक्ष अभय कोचेटा, सचिव संजीव जैन मंचासीन थे।

मुख्य अतिथि असि.कमाण्डेट श्री नामदेव ने अपने संबोधन में कहा कि आज जहां विदेशी संस्कृति में हाय-हैलो का चलन है तो वहीं भारत विकास परिषद जैसी संस्थाओं के द्वारा किए जाने वाले संस्कृति पूर्ण कार्य भारतीय सभ्यता के प्रतीक भी है यही कारण है कि हमारी भारतीय संस्कृति के अन्य विदेशी देश भी कायल है और उन देशों ने भी अपनी संस्कृति को बनाए रखने के लिए उसमें कई बदलाव किए है। आज संयुक्त परिवार भारतीय देश की पहचान है जिसमें हर घर में सुख-दुख, आचार-विचार का समावेश होता है और घर के माता-पिता व बुजुर्गों के सम्मान का विशेष ख्याल रखा जाता है यही सब इस संस्कृति सप्ताह में इन स्कूली बच्चों ने सीखा जो निरूसंदेह इन्हें भारतीय संस्कृति से हमेशा जोड़े रखेगा। 

कार्यक्रम का प्रारंभ अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंद एवं माँ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर किया गया। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत शाखा के अध्यक्ष, सचिव, कार्यक्रम की संयोजक एवं सहसंयोजक द्वारा किया गया। कार्यक्रम में संस्कृति सप्ताह के तहत हुए विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने वाले विजयी प्रतिभागियो एवं सहयोगियों को पुरस्कार प्रदान किए। कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती अनीता सिंह ने जबकि आभार प्रदर्शन आकांक्षा गौड द्वारा व्यक्त किया गया। इस अवसर पर संस्था के समस्त पदाधिकारी एवं सदस्यगण मौजूद थे। 

बच्चों ने दी शानदार प्रस्तुति

कार्यक्रम के अंत में बाल शिक्षा निकेतन स्कूल की छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रभक्ति गीत के साथ शानदार प्रस्तुति दी। जिस पर अतिथियों द्वारा उन्हें पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें