मुख्य सचिव श्री डिसा द्वारा इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा

मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा ने आज इंदौर पहुँचकर ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016 की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने समिट से जुड़े सभी कार्य समय पर पूरा किये जाने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने बताया कि 21 अक्टूबर की शाम को अम्बर कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के रात्रि भोज के दौरान देश के ख्याति प्राप्त उद्योगपति और मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौजूद रहेंगे। इंदौर में 22 और 23 अक्टूबर को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में मुख्य कार्यक्रम होगा। उन्होंने बताया कि समिट के दौरान वस्त्र, मोटर-व्हीकल, दवा, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन उद्योग के साथ 10 फोकस सेक्टर पर प्रमुख रूप से चर्चा होगी। औद्योगिक निवेश के लिये प्रदेश में 5000 हेक्टेयर औद्योगिक भूमि का लेण्ड बैंक तैयार कर लिया गया है। फरवरी, 2016 से भूमि को ऑनलाइन कर रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। झाबुआ और मेघनगर में भी औद्योगिक निवेश के लिये जमीन चिन्हित की गयी है। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात ओर इंग्लेण्ड प्रमुख सहभागी देश के रूप में शामिल हो रहे हैं।

मुख्य सचिव ने बताया कि चीन का एक बड़ा प्रतिनिधि-मण्डल निवेश को लेकर शिरकत करेगा। उन्होंने बताया कि वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज, केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री, पेट्रोलियम, इस्पात, उर्वरक, रक्षा, रेल, ऊर्जा समेत शहरी विकास विभागों के केन्द्रीय मंत्री भी समिट में शामिल होंगे। कार्यक्रम-स्थल पर 5,600 वर्ग मीटर में प्रदर्शनी लगायी जायेगी। प्रदर्शनी में मध्यप्रदेश में निवेश के लिये माहौल और प्रदेश की खूबियों को आकर्षक चित्रों से प्रदर्शित किया जायेगा।

इंदौर कमिश्नर श्री संजय दुबे ने ग्लोबल समिट के दौरान अतिथियों के भोजन, आवास और परिवहन की व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंदौर के प्रमुख चौराहों की सज्जा की जा रही है। सुपर कॉरीडोर तथा एम.आर.-10 और आयोजन-स्थल पर प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था रहेगी। शहर के प्रमुख मार्गों पर साइन-बोर्ड लगाये जा रहे हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह श्री बी.पी. सिंह, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन श्री मलय श्रीवास्तव एवं संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें