जानिये कहाँ से उडी नए नोट में GPS चिप लगी होने की झूठी अफवाह

मोदी सरकार ने 1000 और 500 रुपए के पुराने नोट बंद कर दिए हैं। इसके बदले 500 और 2000 रुपए के नए नोट निकाले हैं, जो 10 नवंबर से मार्केट में आ जाएंगे। मार्केट में ऐसी खबरें हैं कि नए नोट में एक नैनो GPS चिप लगी है, जिसकी मदद से इन्हें ट्रैक किया जा सकता है। हालांकि, इस बात में किसी तरह की सच्चाई नहीं है। RBI ने भी ऐसी किसी बात का जिक्र नहीं किया है।

कहां से फैली चिप की अफवाह...

RBI द्वारा 1000 और 500 रुपए के नए नोट को लॉन्चिंग के बाद मार्केट में कई उससे जुड़ी कई बातें सामने आने लगी। ट्विटर पर स्वामी ब्रह्मचित्त ने एक ट्विट किया कि नए नोट में NGC (नैनो जीपीएस चिप) लगी होगी जिसे ट्रैक किया जा सकता है। इसके बाद ट्विटर पर नोट में चिप लगी होने की अफवाह तेजी से फैलने लगी।

ये था स्वामी का ट्वीट 
:
Swami Brahmachitt @Brahmachitt
Every Rs2000 currency note is embedded with a NGC(Nano GPS Chip) which can b tracked. Plz do a Google search abt NGC. It's #BlackMoney

क्या है GPS?

GPS (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) एक उपग्रह प्रणाली पर काम करता है। GPS टेक्नोलॉजी उपग्रहों द्वारा भेजे गए मैसेज पर काम करती है। इस टेक्नोलॉजी का ज्यादातर इस्तेमाल मोबाइल फोन में किया जाता है। इसकी मदद से यूजर कहीं का भी मैप ओपन कर सकता है। ड्राइविंग के दौरान GPS से काफी मदद मिलती है। इतना ही नहीं, GPS से किसी को ट्रैक भी किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें