कुछ यूं खपा रहे थे पुराने नोट “काले धन” के खिलाड़ी, कसी गयी नकेल


500 और 1000 रुपये के नोटों पर प्रतिबंध लगने के बाद अब लोगों ने अपना काला धन ठिकाने लगाने के नए तरीके तलाशने शुरू कर दिए हैं। कुछ लोगों ने रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट्स पर इन नोटों के चलने की छूट का फायदा उठाते हुए रेल और हवाई यात्राओं की धड़ल्ले से अडवांस बुकिंग की है। इस बुकिंग में वे अपने लाखों रुपये के 500 और 1000 के नोटों से छुटकारा पा रहे हैं। इस 'खेल' ने सरकारी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया है।

दरअसल, रेलवे और एयरलाइंस कंपनियों द्वारा आम दिनों के मुकाबले कई गुना ज्यादा हुई बुकिंग की खबर ने सरकारी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विजिलेंस ने इस 'खेल' के बारे में सरकार को भी खबर कर दी है। खबरों के मुताबिक, सरकार ने भी 'काले धन' को निपटाने वाले इस 'खेल' के खिलाड़ियों पर नकल कसने की पूरी तैयारी कर रही है।

काले धन के खिलाड़ियों ने कैसे खेला यह 'खेल'

आम लोगों को परेशानी से बचाने के लिए सरकार ने अस्पताल, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों के साथ-साथ कुछ अन्य सरकारी प्रतिष्ठानों पर पुराने नोटों को 11 नवंबर की आधी रात तक चलन में रखने का फैसला किया था। लेकिन कुछ लोगों ने इस छूट का नाजायज फायदा उठाते हुए रेलवे और हवाई टिकटों की अडवांस बुकिंग कराई। यहां तक कि लोगों ने वेटिंग में भी टिकट बुक कराए। दरअसल, ऐसा करके वे बाद में टिकट कैंसिल कर देते और उन्हें थोड़ा सा घाटा सहकर पुराने नोटों से छुटकारा मिल जाता। इतनी रकम बैंक में जमा कराने पर उन्हें हिसाब तो देना ही पड़ता, साथ ही पेनल्टी भी लग सकती थी।

इस खेल से निपटने के लिए रेलवे ने किए इंतजाम

'काले धन' को 'सफेद' करने की इस तिकड़म की खबर जैसे ही रेलवे को मिली, उसने 50,000 रुपये से ज्यादा के टिकट पर पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया। इस कदम से यह फायदा होगा कि यदि कोई लाखों के टिकट बुक करता है तो उसकी जानकारी टैक्स एजेंसियों तक पहुंच जाएगी और वे उसके खाते पर नजर रख सकेंगी।

(पढ़ते रहिए क्रांतिदूत हमें ट्विटर और फेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं एवं यदि आप अपनी कोई रचना भेजा चाहें तो व्हाट्स एप्प के द्वारा 8109449187 पर अपने नाम एवं फोटो के साथ भेज सकते है।)

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें