सरकार ने लिया नया फैसला, ATM व BANK से पैसे निकालने की लिमिट बढ़ी

नोटबंदी की घोषणा होने के बाद बैंकों और एटीएम के बाहर लगी लंबी-लंबी कतारों के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ऐलान किया है कि सरकार ने लोगों को दिए जाने वाले धन की सीमा को बढ़ा दिया है। मिली जानकारी के अनुसार, अब बैंक और एटीएम दोनों जगहों से लोगों को 500 रुपये ज्यादा मिलेंगे।

अरुण जेटली ने बताया कि आम लोग अभी तक बैंकों से 4000 रुपये बदल सकते थे, लेकिन अब सरकार ने इस बढ़ाकर 4500 रुपये कर दिया है। वहीं एटीएम से अभी तक 2000 रुपये मिलने की सीमा को भी बढ़ाकर 2500 कर दिया गया है।

जेटली ने इस बात की भी जानकारी दी कि सप्ताह में अभी तक लोग बैंक से 20,000 रुपये ही निकाल सकते थे, जिको भी बढ़ाकर 24,000 कर दिया गया है। वहीं 10,000 रुपये रोजाना निकाली जाने वाली राशि को खत्म कर दिया गया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैंकों को दी यह सलाह...

- बैंक अकाउंट से पैसे निकालने की साप्ताहिक सीमा 20 हजार से बढ़ाकर 24 हजार रुपए कर दी गई है। एक दिन में निकाल सकते हैं 10 हजार रुपए।

- बैंको को यह सुझाव दिया है कि वे हालिया एक्सचेंज लिमिट (4000 रुपए) को बढ़ाकर 4500 रुपए कर दें।

- वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग लोगों के लिए बैंकों को अलग व्यवस्था करने का सुझाव दिया गया है।

- कुछ हॉस्पिटल्स और कैटरर्स के ऑनलाइन पेमेंट और चेक/डीडी न स्वीकार करने की शिकायत आई है। लोगों को सुझाव है कि वे अपने जिलाधिकारियों और प्रशासन से इसकी शिकायत करें।

- राज्यों के मुख्य सचिवों से यह अपील की गई है कि वे अपने गांवों में कैश की समस्या का विशेष ध्यान रखें।
अभी तक इतनी नकदी निकाली गई और इतनी जमा हुई...

- वित्त मंत्रालय के मुताबिक, एटीएम और बैंको के जरिए लोगों ने करीब 50 हजार करोड़ की नकदी निकाली।

- वित्त मंत्रालय के विश्लेषण के मुताबिक, पहले 4 दिनों (नवंबर 10 से नवंबर 13, शाम 5 बजे तक) बैंक सिस्टम में 3 लाख करोड़ के 500 और 1000 के नोट्स जमा किए गए।

(पढ़ते रहिए क्रांतिदूत हमें ट्विटर और फेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं एवं यदि आप अपनी कोई रचना भेजा चाहें तो व्हाट्स एप्प के द्वारा 8109449187 पर अपने नाम एवं फोटो के साथ भेज सकते है।)

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें