अतिक्रमण हटाने की शुरूआत प्रभावशाली अतिक्रामकों से करें- राजस्व मंत्री श्री गुप्ता

शासकीय भूमि पर हुए अतिक्रमणों को सख्ती से हटायें। इसकी शुरूआत प्रभावशाली अतिक्रामकों से करें। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह निर्देश जबलपुर में राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिये।

श्री गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र के कम से कम 5 बड़े अतिक्रमण की पहचान करें। उन्होंने कहा कि श्मशान, कब्रिस्तान, मंदिर और स्कूलों की भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई प्राथमिकता से करें। श्री गुप्ता ने कहा कि अभियान चलाकर शासकीय भूमि के सीमांकन करें।

राजस्व मंत्री ने कहा कि अविवादित एवं विवादित नामांतरण, बँटवारा और सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण के लिये किसानों को भटकना नहीं पड़े। इस संबंध में प्राप्त होने वाले सभी आवेदन दर्ज किये जायें।

राजस्व मंत्री ने राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि समय-सीमा में प्रकरणों का निराकरण किया जाये। सिविल न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में शासन का पक्ष बेहतर ढंग से रखें। श्री गुप्ता ने कहा कि राजस्व वसूली में एक माह के अन्दर बेहतर परिणाम दिखने चाहिये। उन्होंने कहा कि विभागीय जाँच में देरी होने पर जॉचकर्त्ता अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। राजस्व मंत्री ने कहा कि निलंबित अधिकारी-कर्मचारी को तय समय-सीमा में आरोप-पत्र दिये जायें। उन्होंने सी.एम. हेल्प लाइन में प्राप्त शिकायतों का निराकरण गंभीरता से करने के निर्देश दिये।

राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने भू-अभिलेखों के कम्प्यूटरीकरण और नक्शों के डिजिटाइजेशन की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पटवारी सप्ताह में एक दिन ही तहसील मुख्यालय में रहे। बैठक में कलेक्टर श्री महेश चंद्र चौधरी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें