स्लोवाकिया बना इस्लाम पर प्रतिबन्ध लगाने वाला पहला यूरोपीय देश !



रेबेका पेर्रिंग | एक्सप्रेस यूके मीडिया | लंदन | दिसं, 2, 2016:: लगातार बढ़ते प्रवासी संकट ने इस महाद्वीप के राजनेताओं और विधाई शक्तियों के धर्म के प्रति रुख में नाटकीय बदलाव लाया है ! पिछले एक वर्ष में इसके संकेत कुछ ज्यादा ही स्पष्ट दिखाई दे रहे हैं ।

इसका ताजातरीन उदाहरण स्लोवाकिया में मिला है, जहाँ के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि स्लोवाकिया में इस्लाम के लिए कोई जगह नहीं है।

इससे यह भी पता चलता है कि इस्लामी चरमपंथ का भय कितना अधिक बढ़ता जा रहा है ।

वहां की संसद ने स्लोवाक नेशनल पार्टी (एसएनएस) के एक विधेयक को स्वीकार किया है, जिसके अनुसार अब जिस धर्म के अनुयाई 50,000 से अधिक होंगे, केवल उन्हें ही राज्य से किसी भी प्रकार की सब्सिडी पाने अथवा अपने स्कूल चलाने की अर्हता होगी ! अभी तक यह सुविधा 20,000 से अधिक धार्मिक अनुयाई वाले धर्म को प्राप्त होती थी । ख़ास बात यह है कि उक्त विधेयक को पक्ष और विपक्ष ने मिलकर दोतिहाई बहुमत से पारित किया !

इस परिवर्तन के बाद इस्लाम के अनुयाईयों का पंजीकरण भी कठिन हो जाएगा, क्योंकि नवीनतम जनगणना के अनुसार स्लोवाकिया में केवल 2,000 इस्लाम को मानने वाले हैं और एक भी मान्यताप्राप्त मस्जिद नहीं है !

एक अनुमान के अनुसार स्लोवाकिया में इस्लाम मतानुयाईयों की संख्या लगभग 5000 है।

एसएनएस के अध्यक्ष अंद्रेज डंको का कहना है कि हम हर संभव कोशिश करेंगे कि भविष्य में भी स्लोवाकिया में कोई मस्जिद न बन पाए ।

इस छोटे से यूरोपीय देश की कुल आबादी महज 54 लाख है और इसमें 62 फीसदी रोमन कैथोलिक मतानुयाई निवास करते हैं ।

डंको ने इसके पूर्व इस्लाम के पंजीकरण को रोकने और सार्वजनिक रूप से बुरका पहनने पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाए जाने का भी आह्वान किया था।

यूरोप भर में हुए सिलसिलेवार इस्लामी आतंकी हमलों के बाद महाद्वीप में मुस्लिम विरोधी भावना घर कर गई है, उसके चलते नये आप्रवासी विरोधी दलों का भी जन्म हो रहा है ।

सौजन्य: Express UK

http://www.express.co.uk/news/world/738462/Slovakia-law-Islam-ban-registered-religion-Eu-migrant-quota-Muslim-sentiment