पुनः जोर शोर से प्रारंभ हुई रामनवमी की भव्य शोभायात्रा की तैयारियां !

आगामी 5 अप्रैल को आने वाली रामनवमी पर हिन्दुओं के आराध्य देव भगवान श्री राम की भव्य शोभायात्रा की तैयारियां इन दिनों बड़े जोर शोर से चल रही है ! विगत वर्ष निकाली गयी श्री राम की ऐतिहासिक शोभायात्रा में इस वर्ष अधिक से अधिक लोगों को भागीदारी लेने का प्रण हिन्दू उत्सव समिति के सदस्यों के माध्यम से कराया जा रहा है जिसके लिए शहर में गली गली, मोहल्ले मोहल्ले में बैठकों का दौर प्रारंभ हो चुका है एवं जनसंपर्क भी समिति के लोगों के द्वारा प्रारंभ किया जा चुका है !

पिछले वर्ष निकली शोभायात्रा में अपार जन समुदाय ने अपनी सहभागिता जिस प्रकार निर्वाहन की उससे भी आगे निकल इस वर्ष निकाली जाने वाली शोभायात्रा को और अधिक भव्यता प्रदान करने हेतु समिति एवं हिन्दू समाज के लोग जी जान से जुट चुके है ! शहर के समस्त राजनैतिक, सामजिक संगठनों को एकजुट कर केवल और केवल अपने आराध्य देव के जन्मोत्सव के उपलक्ष में निकाली जाने वाली इस भव्य शोभायात्रा हेतु हिन्दू समाज के हर वर्ग के लोग खुलकर अपना सहयोग प्रदान कर रहे है जिससे अभी से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इस बार निकलने वाली शोभायात्रा शिवपुरी शहर में अभी तक निकली किसी भी धर्म की रैली से विशाल ही रहेगी ! 

शोभायात्रा में इस बार गली मोहल्लों से, हर मंदिर से झांकियां, नव युवकों की टोलियाँ एवं अखाड़ों की प्रस्तुति निसंदेह अद्भुद होगी ! इस शोभायात्रा का स्वरुप जिस प्रकार विशाल होगा वैसे ही इस यात्रा का मार्ग भी इस वर्ष बड़ा होगा जो पूरे शहर से होता हुआ स्थानीय तात्या टोपे परिसर पर जाकर समाप्त होगा ! शीघ्र ही शहर में शोभायात्रा की तैयारियों के क्रम में भारत माता की आरती का आयोजन शहर के हर क्षेत्र में प्रारंभ होने जा रहा है एवं शोभायात्रा की तैयारियों हेतु सम्पूर्ण शहर को भगवा ध्वज से पाटने हेतु हर गली हर मोहल्ले में टोलियों को जिम्मेदारियां देने का कार्य प्रारंभ हो चुका है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें