देहरादून में स्कूल के पास मिली विस्फोटक सामग्री

देहरादून : गुरुवार दोपहर करीब डेढ़ बजे बल्लीवाला फ्लाईओवर और एक स्कूल की बाउंड्रीवाल के पास विस्फोटक सामग्री मिलने से हड़कंप मच गया। वहां मौजूद लोगों ने तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पर बम निरोधक दस्ते के साथ मौके पर पहुंची पुलिस विस्फोटक को कब्जे में लेकर थाना बसंत विहार ले गई।

पुलिस के मुताबिक पैकेट में जो विस्फोटक मिली वह बाइकैट स्ट्रिप है। यह स्ट्रिप सुरक्षाबलों को ही उपलब्ध कराई जाती है। इसका इस्तेमाल ट्रेनिंग के दौरान दिए जाने वाले डेमो में तेज आवाज उत्पन्न करने व चट्टान तोड़ने आदि के लिए किया जाता है। इनके बल्लीवाला फ्लाईओवर के नीचे पड़े होने की जांच की जा रही है। हालांकि, पुलिस ने देर रात प्रिंस चौक स्थित विस्फोटक निर्माता नरेंद्र एक्सप्लोसिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी कर ली थी।

जानकारी के मुताबिक दोपहर करीब डेढ़ बजे स्कूल वैन चलाने वाले ड्राइवरों को ऐन मेरी स्कूल की चहारदीवारी पर कुछ संदिग्ध पैकेट मिले। इसकी जानकारी उन्होंने आसपास के लोगों को दी। लोगों ने मौके पर जाकर देखा तो उसमें कुछ स्टिक दिखाई दे रही थी। जो विस्फोटक के काम आती है।

इसी बीच बल्लीवाला फ्लाईओर के नीचे भी इसी प्रकार के पैकेट दिखाई दिए। जिससे लोगों में दहशत फैल गई। आसपास के लोगों ने 100 नंबर डायल किया, लेकिन कोई रिस्पांस न मिलने के बाद लोगों ने वहां तैनात होमगार्ड को इसकी जानकारी पुलिस को देने को कहा। होमगार्ड की सूचना के बाद पुलिस विभाग में भी हड़कंप मच गया। आनन-फानन बम स्क्वाड के साथ पुलिस मौके पर पहुंची और पैकेटों की जांच कर उन्हें अपने कब्जे में ले लिया।

बसंत विहार थाने में जाकर जब पैकेटों में मिले सामग्री की जांच की गई तो यह बाईकैट स्ट्रिप निकली। एसओ बसंत बिहार ने ऋतु राज रावत ने बताया कि यह एक प्रकार से विस्फोटक है। इसका उपयोग ट्रेनिंग के दौरान तेज आवाज करने के लिए किया जाता है। यह स्ट्रिप बीएसएफ के सेंटरों को सप्लाई की जाती है। हालांकि अभी इन विस्फोटकों के बल्लीवाला चौक पर पहुंचने का रहस्य अभी अनसुलझा है। इस बाबत पुलिस की ओर से सुरक्षा बलों से भी वार्ता की जा रही है और विस्फोटक निर्माता कंपनी से भी पड़ताल की जा रही है

विक्रम सिंह "अश्विन"
क्राइम रिपोर्टर क्रांतिदूत 
उतराखंड 

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें