ऐतिहासिक होगी श्री रामनवमी शोभायात्रा, शहरवासियों में दिख रहा है जबरदस्त उत्साह

हिन्दू उत्सव समिति के तत्वाधान में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी के प्रकटोत्सव पर 25 मार्च को गाँधी पार्क मैदान से निकाली जा रही शोभायात्रा को लेकर शहर की तमाम धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक संस्थाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है ! हिन्दू उत्सव समिति के साथ समस्त जिले के लोगों के द्वारा विगत 2 माह से किये जा रहे परिश्रम से लग रहा है कि इस बार रामनवमी के दिन निकलने वाली भव्य शोभायात्रा में सड़कों पर विशाल जनसैलाब उमड़ना निश्चित है जिसमे ढोल-तासों एवं डीजे के गरज संग लाठियों की तड़तड़ाहट, भगवा परचमों की पुडपुड़ाहट के साथ भगवत जयकारे से पूरा वातावरण गुंजायमान होगा ! 

शिव की इस पावन नगरी में विगत 2 वर्षों से भगवान रामचंद्र के जन्मोत्सव को बड़े उत्साह एवं धूमधाम से मनाया जा रहा है ! इस दिन विशाल शोभायात्रा का आयोजन हिन्दू उत्सव समिति के तत्वाधान में किया जाता है जिसमे हजारो की संख्या में सर्व समाज के लोग एक विशाल जुलुस और जनसमूह से रूप से जय श्री राम के नारे के साथ सड़क पर उतरते है ! इस बार भी आगामी 25 मार्च को रामनवमी के दिन भव्य शोभा यात्रा की तैयारिया जोरशोर से प्रारंभ है ! यात्रा को ऐतिहासिक बनाने के लिए लगातार बैठकों, जन संपर्क, भारत माता की आरती के साथ साथ घर घर जाकर प्रत्येक हिन्दू परिवार का पंजीयन का कार्य किया जा रहा है ! इसके अंतर्गत अभी तक विभिन्न समाज प्रमुखों, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं, साधू संतों, व्यापारिक वर्ग ने एक स्वर में शोभायात्रा की भव्यता के लिए एकजुट होकर कार्य करने की बात कही है ! 

शोभा यात्रा के संबंध में निर्णय लिया गया कि यह शोभा यात्रा अपरान्ह 1 बजे गाँधी पार्क (मानस भवन के द्वार) से प्रारंभ होकर हंस बिल्डिंग, न्यू ब्लॉक चौराहा, धर्मशाला रोड, 14 नंबर कोठी, गाँधी चौक, माधव चौक, गुरुद्वारा, पुरानी शिवपुरी, सुभाष चौक (नीलगर चौराहा), काली माता मंदिर रोड, झाँसी तिराहा, क्वालिटी रस्टोरेंट के सामने, गुरुद्वारा चौराहा, राजेश्वरी रोड, अस्पताल चौराहा होते हुए पोलो ग्राउंड में राम स्तुति के साथ समाप्त होगी ! जगह जगह सामाजिक संस्थाओं और समाजों द्वारा शोभायात्रा का स्वागत किया जायेगा ! 

शोभायात्रा को भव्यता प्रदान करने हेतु जहाँ नगर में प्रत्येक घर से एक सदस्य को इस शोभा यात्रा में सम्मिलित होने के लिए लोगों को जागृत किया जा रहा है वहीँ दूसरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगातार संपर्क और बैठकों का क्रम जारी है ! अभी तक नगर में 30 बड़ी एवं 25 छोटी बैठकें आयोजित की जा चुकी है ! ऐसे ही लगभग 35 गाँवों में संपर्क किया जा चुका है ! नगर में लगभग 25 स्थानों पर अभी तक भारत माता की आरती का आयोजन किया जा चुका है, लगभग 13000 घरों में पहुँच कर उनका पंजीयन किया जा चुका है, लगभग 11 हजार ध्वज लगाये जा चुके है ! 

रामनवमी शोभायात्रा के दौरान जगह जगह शोभायात्रा का स्वागत किया जायगा ! लगभग 50 से 60 स्थानों पर स्वागत करने के इच्छुक लोग हिन्दू उत्सव समिति को अपना नाम दे चुके है ! शोभायात्रा के प्रारंभिक स्थल गाँधी पार्क पर 60 गुणा 200 का विशाल मंच तैयार किया जाना है, जिस पर संत समाज के प्रमुख लोग विराजमान होंगे ! गाँधी पार्क पर इस दौरान 100 पानी के कैम्पर बाणगंगा इंटरप्राइजेज के सौजन्य से रखे जायेंगे तथा एक चाय का स्टाल भी यहाँ निशुल्क लगाया जाएगा ! 

इसके अतिरिक्त शोभायात्रा में पुरानी शिवपुरी छोटा लुहारपुरा से एक अखाडा, 6 चक्का ट्रोले पर विशाल डीजे, मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी की 12 फुट की विशाल प्रतिमा एवं आकर्षक आतिशबाजी इस बार की शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण रहेगी ! इसके अतिरिक्त भैरो बाबा उत्सव समिति के द्वारा धनुष की झांकी, मांझी समाज एवं विश्व हिन्दू परिषद् के द्वारा झांकी निकाली जायेगी ! शोभायात्रा के दौरान नगर पालिका के द्वारा साफ़ सफाई कर्मचारी भी विशेष रूप से तैनात किये जा रहे है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें