विश्व भोजपुरी सम्मेलन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बने संजय तिवारी


नई दिल्ली। वरिष्ठ पत्रकार एवं भारत संस्कृति न्यास के संस्थापक संजय तिवारी को विश्व भोजपुरी सम्मेलन का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। 

श्री तिवारी पत्रकारिता के साथ ही कला , साहित्य एवं संस्कृति में विशेष लेखन एवं सृजन के लिए जाने जाते है। 

गत दिनों दिल्ली के इंडियन इंटरनेशनल सेंटर में हुई विश्व भोजपुरी सम्मेलन की राष्ट्रीय कार्यममिति में संजय तिवारी के नाम की घोषणा की गई। 

इस बारे में सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं साहित्य अकादमी के सदस्य अजित दुबे ने बताया कि संजय तिवारी को उनकी बहुमुखी प्रतिभा को देखते हुए यह बड़ा दायित्व सौंपा गया है।

भोजपुरी भाषा, संस्कृति और साहित्य में उनकी गहरी रुचि है। सम्मेलन को भरोसा है कि श्री तिवारी के इस दायित्व पर आने से भोजपुरी का बहुत विकास होगा। 

बैठक में भोजपुरी के विकास की भावी योजना पर विचार किया गया व आगामी राष्ट्रीय अधिवेशन जून में बनारस में करने का निर्णय लिया गया। 

कार्यक्रम में अश्वनी चौबे (केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री), मनोज तिवारी (प्रदेश भाजपा अध्यक्ष) अजीत दुबे, (राष्ट्रीय अध्यक्ष, विश्व भोजपुरी सम्मेलन) सहित अन्य कई लोग उपस्थित थे। केंद्रीय मंत्री अश्रि्वनी कुमार चौबे ने कहा कि हमें भोजपुरी को संवैधानिक दर्जा दिलाने के लिए पूरी तैयारी और प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने राजधानी में एक भोजपुरी प्रवासी केंद्र बनाने की मांग उठाई।

सांसद और दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि भोजपुरी को संवैधानिक मान्यता मिले, हम उसी हक में हैं। भोजपुरी विश्व पटल पर अनेक रूपों में अपनी उपयोगिता और पहचान बना चुकी है। सरकार द्वारा बहुत हद तक भोजपुरी व राजस्थानी को संविधान में लाने की योजना बन चुकी है। इसमें जो रुकावट आ रही है, उसे भी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके पहले हमें अपने भोजपुरी साहित्य, भोजपुरी पत्रिकाओं को खरीदने की आदत डालनी चाहिए।

इस अवसर पर भोजपुरी सम्मेलन की पत्रिका का विमोचन किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें