पिछोर विधायक के. पी. सिंह की अनूठी जन चौपाल !



आज की ही बात है। दोपहर 11:00 बजे पूर्व मंत्री एवं पिछोर विधायक केपी सिंह उपाख्य "कक्काजू" ने अपने गृह ग्राम करारखेड़ा एवं पिछोर रेस्ट हाउस पर क्षेत्रीय लोगों से रूबरू होकर उनकी समस्याएं सुनी। 

विधायक की ऐसी चौपाल में वे अमूमन विधायक कम, परिवार के बुजुर्ग की भूमिका में अधिक रहते हैं, और शायद यही उनकी लगातार सफलता का राज भी है। उनके सामने कई ऐसी समस्याएं आई कि अगर वह कोर्ट कचहरी तक चली जाती तो सुलझने में वर्षों लगते, लेकिन विधायक ने चंद मिनटों में ही उन समस्याओं का समाधान आम सहमति से करवा दिया। 

ये समस्याएं अमूमन जमीनों से संबंधित थीं। विधायक के.पी. सिंह ने अपने हंसमुख अंदाज में दोनों पार्टियों को समझाया कि कोर्ट का फैसला हो या भाईचारे का फैसला हो हकीकत तो आखरी में सामने आ ही जाती है। हाँ लेकिन यह अवश्य होता है कि कोर्ट में हजारों रुपए खर्च होने के बाद में सच्चाई की जीत होती है। इसलिए अच्छा यह है कि आप लोग अपने अपने मन में ही समझ लो कि आखिरकार गलती किसकी है। जिसे लड़ना झगड़ना है तो उसे कौन रोक सकता है। 

विधायक ने कहा कि हमारा तो हमेशा यही प्रयास रहता है कि आपस की कोई भी समस्या हो तो पहले गांव के प्रमुख लोगों के समक्ष रखें। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि मेरे पास आएं आप अपनी समस्या अपने स्तर पर गांव में ही निपटा सकते हैं। आज का इंसान मामूली बात पर ही आगबबूला होकर पुलिस एवं कोर्ट की शरण लेता है, जिससे दोनों पार्टियों का पैसा बर्बाद होता है। आखरी में परिणाम सच्चाई वाले के पक्ष में आता है। इसलिए मैं तो समस्त क्षेत्रीय जनता से कहना चाहूंगा कि आप अपनी जमीन जायदाद की समस्याएं अगर गांव में ही समाधान कर सकते हैं तो उस समस्या को गांव तक ही सीमित रहने दे, पुलिस तक न जाने दे। 

विधायक की जनसुनवाई में बिजली विभाग एवं अन्य कई विभागों की समस्या भी नागरिक गण लेकर आए जिनका निराकरण करने का निर्देश विधायक केपीसिंह ने मौके पर ही अधिकारियों को दिया।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें