केंद्र सरकार के सहयोग से मध्यप्रदेश का पहला सोलर प्लांट बन रहा है शिवपुरी के ग्राम विनेगा में !



देश की ख्यातिनाम कंपनी बना रही है सोलर प्लांट। 

शिवपुरी में केंद्र सरकार के सहयोग से मध्यप्रदेश का पहला सोलर प्लांट बन रहा है,जिसे भारत की दूसरे नम्बर की कम्पनी बना रही है। शिवपुरी की सौगातों में से एक सोलर प्लांट का काम तेज गति से चल रहा है।शिवपुरी के अधिकांश लोगों को इस कार्य की जानकारी ही नही है कि केंद्र सरकार के सहयोग से भारतवर्ष की नामचीन कम्पनी "ग्रीन क्रो सोलर एनर्जी" इस सोलर प्लांट को टाटा सोलर एनर्जी के सहयोग से तैयार कर रही है। स्मरणीय है कि यह कम्पनी सोलर प्लांट बनाने वाली भारत की दूसरी सबसे बड़ी कम्पनी है।

180 मेगावाट का ये सोलर एनर्जी प्लांट बनाने का कार्य लगभग छह माह पूर्व प्रारम्भ हुआ था। एन पी सिंह बॉबी और सत्येन्द्र सिंह नामक युवाओं की मदद से ग्राम विनेगा में ये जमीन कंपनी को प्राप्त हुई, और अब यह महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट शिवपुरी के विकास में मील का पत्थर सिद्ध होने जा रहा है।

कंपनी के व्यवस्थापक सुनील गौड़ा मूलतः राजस्थान के है और कई जगह सोलर प्लांट तैयार कर चुके है। गौड़ा ने बताया कि 180 मेगावाट का जो सोलर प्लांट तैयार हो रहा है, उसकी कुल लागत 500 करोड़ रुपये है। इसके तैयार हो जाने के बाद शिवपुरी जिले सहित आसपास की विद्युत समस्या तो हल हो ही जाएगी, शिवपुरी के ढाई हजार युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध होगा। शिवपुरी के विकास के लिए ये बहुत बड़ा कदम होगा। केंद्र सरकार की मंशानुरूप कार्य प्रगति पर है और जल्द ही शिवपुरी वासियों के लिए ये बड़ी सौगात प्रदान कर दी जाएगी। 

अभी बिजली संकट से जूझ रही जनता को न सिर्फ बिजली संकट से मुक्ति मिल जाएगी बल्कि रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। 2017 में ये प्रोजेक्ट पास हुआ था और इसका कार्य 2018 के अंत में प्रारम्भ हुआ। कार्य जिस गति से चल रहा है, उसे देखकर लगता है कि अति शीघ्र कार्य पूर्ण हो जायेगा। ग्रीन क्रो कंपनी जो इसका निर्माण कर रही है, वह सोलर एनर्जी के क्षेत्र में भारत की दूसरे नम्बर की कम्पनी  है। अपने आप मे ये प्लांट इस लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि मध्यप्रदेश का ये पहला प्लांट है। इसके तैयार हो जाने पर बिजली संकट से पूर्णतः मुक्ति मिल जायेगी। 

शिवपुरी से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम विनेगा में ये प्लांट बन रहा है। सोलर एनर्जी का ये महत्वपूर्ण प्लांट पूर्ण हो जाने के बाद क्षेत्र में विकास की एक नई इबारत लिखी जायेगी। अपने आप मे शिवपुरी के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है व मध्यप्रदेश में लगने वाले पहले प्लांट हेतु शिवपुरी का चयन गौरव की बात है। जहाँ किसानों को इससे लाभ होगा, फसल उत्पादन में आने वाली कठिनाइयां दूर होगी, वही व्यापारियों को भी व्यापार विकसित करने में सुविधा मिलेगी।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें