कलेक्ट्रेट समाचार - जिलाधीश द्वारा सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों का सम्मान, सहरिया जनजाति के परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के निर्देश


जिलाधीश शिवपुरी ने सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों को सम्मानित कर पेंशन पेमेंट ऑर्डर प्रदान किये 

शिवपुरी, 01 जुलाई 2019/ कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में 30 जून 2019 को विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत 08 शासकीय सेवकों के सेवानिवृत्त होने पर उन्हें पुष्पहार से सम्मान कर पीपीओ प्रदाय कर उनके उज्ज्वल एवं सुखद भविष्य की कामना की। उन्होंने सेवानिवृत कर्मचारियों द्वारा सेवाकाल के दौरान किए गए कार्यों की भी सराहना की। 

सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों में कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी के बीईओ श्री सुरेन्द्र कुमार अटारिया, प्राचार्य शा.कन्या उमावि शिवपुरी के सहायक शिक्षक श्री राजेन्द्र कुमार त्रिपाठी, एवं सहायक शिक्षक श्रीमती विमलादेवी सोनी, प्राचार्य शा.बालक उमावि मगरौनी के सहायक शिक्षक श्री लक्ष्मण प्रसाद कर्ण, प्राचार्य शा.उमावि भटनावर के सहायक शिक्षक श्री अशोक कुमार पंचवेदी, प्राचार्य शा.कन्या उमावि कोलारस के सहायक शिक्षक श्री बाबूखांन मंसूरी, सहा.भूमि संरक्षण अधिकारी शिवपुरी के भृत्य श्री राजाराम ओझा, अधीक्षण यंत्री नहर मण्डल शिवपुरी के भृत्य श्री विजय सिंह शामिल है। 

इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, अपर कलेक्टर श्री आर.एस.बालोदिया, जिला पेंशन अधिकारी श्रीमती छवि जैन विरमानी, सहायक लेखा अधिकारी श्री ऐश्वर्य शर्मा, सहायक पेंशन अधिकारी श्री नरेन्द्र सिंह सहित सेवानिवृत्त कर्मचारी और उनके कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे। 

कलेक्ट्रेट में हुआ बंदेमातरम् का गायन 

शिवपुरी, 01 जुलाई 2019/ प्रत्येक माह की पहली तारीख को शासकीय कार्यालयों में बंदेमातरम् एवं जन-गण-मन गायन के बाद अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा कार्य शुरू किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा की उपस्थिति में जिला कलेक्ट्रेट के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राष्ट्रगीत हुआ। 

इस मौके पर सामाजिक न्याय विभाग के कलापथक दल के कलाकारों ने हरमोनियम एवं ढोलक पर राष्ट्रगीत की प्रस्तुति दी। इसके तत्पश्चात कार्यालयों में कामकाज शुरू हुआ। इस मौके पर संयुक्त कलेक्टर श्री के.आर.चैकीकर, डिप्टी कलेक्टर श्री मनोज गरवाल, श्री एस.आर.सिंडोस्कर, पल्लवी बैध एवं अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित थे। 

सहरिया जनजाति के परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने हेतु उन्हें मुर्गी एवं बकरी पालन से जोड़े !
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने स्वरोजगार योमजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिए निर्देश 

शिवपुरी, 01 जुलाई 2019/ कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने शासन की विभिन्न स्वरोजगार मूलक योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि सहरिया जनजाति आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई होने के कारण इन समूदाय के लोगों के आर्थिक स्तर पर सुधार लाने के लिए बैंको के सहयोग से मुर्गी पालन एवं बकरी पालन जैसे व्यवसायों से जोड़ने हेतु सहरिया जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में मुर्गी पालन हेतु बड़ी संख्या में पोल्ट्री फार्म भी बनाए जाए। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने उक्त आशय के निर्देश आज स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए। 

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, अपर कलेक्टर श्री आर.एस.बालोदिया सहित जिला अधिकारीगण एवं सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने बैठक में मुख्य स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण युवा उद्यमी जैसी स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि यह देखने में आ रहा है कि स्वरोजगार की विभिन्न योजनाओं में एक ही प्रकार के व्यवसाय एवं सेवा से संबंधित जैसे कपड़ा दुकान, किराना दुकान, आटा चक्की आदि के प्रकरण स्वीकृत किए जा रहे है। जबकि इन व्यवसायों एवं सेवा से संबंधित दुकाने पहले से ही पर्याप्त संख्या में है। हमें क्षेत्र की आवश्यकता एवं ऐसे सेवा या व्यवसाय से संबंधित स्वरोजगार के प्रकरण चयन करने है जिससे हितग्राही की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके। इसके लिए जिले में कृषि उत्पादों पर आधारित उद्योग, खाद्य प्रसंस्करण की इकाईयां, खाद, बीज की दुकाने, किराए पर किसानों को दिए जाने वाले कृषि यंत्रों की इकाई, ब्यूटीपार्लर, कम्प्यूटर प्रशिक्षण, ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन हेतु आटो एवं मिनीबस के प्रकरण आदि तैयार करने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने कहा कि जिले में सहरिया जनजाति आर्थिक रूप से काफी पिछड़ी है, उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने हेतु सहरिया जनजाति के परिवारों को स्वरोजगार योजना में पाॅल्टी फार्म के तहत देशी मुर्गियों की यूनिट, अण्डा विक्रय इकाई, बकरी पालन संबंधी व्यवसाय के प्रकरण, सहरिया विकास अभिकरण एवं स्वसहायता समूह के माध्यम से बैंको से स्वीकृत एवं वितरण की कार्यवाही कराए। 

श्रीमती अनुग्रहा पी ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आईटीआई) शिवपुरी के प्राचार्य को निर्देश दिए कि आईटीआई द्वारा विभिन्न ट्रेडो में जो छात्र उत्तीर्ण होकर निकले है, उनकी बैठक आयोजित कर संबंधित व्यवसाय के प्रकरण तैयार कर बैंको से समूह में वितरण की भी कार्यवाही करें। कलेक्टर ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के ऐसे आंगनवाड़ी केन्द्र भवन जहां बाउण्ड्री बाॅल है, उन केन्द्रों में खाली भूमि पर सेजना के पौधे रोपित कराए। जिससे आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों को भविष्य में सेजना की फलियों से पर्याप्त प्रोटीन मिल सके। 
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें