जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर ग्राम पंचायत भीमपुर में सम्पन्न !



जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की संयुक्त जवाबदारी है कि 
जनता की समस्याओं का तत्परता से निराकरण करें- विधायक श्री जाटव 

शिवपुरी, 03 जुलाई 2019/ शासन की मंशानुसार जनसामान्य की समस्याओं के निराकरण हेतु जिले के ग्रामीण अंचलों में लोक कल्याण शिविरों का आयोजन शुरू हो गया है। इसी कड़ी में करैरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री जसमंत सिंह जाटव के मुख्य आतिथ्य में नरवर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत मुख्यालय भीमपुर में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आज सम्पन्न हुआ। आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने की। शिविर में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, अनुविभागीय दण्डाधिकारी करैरा श्री ए.के.वाजपेयी, डिप्टी कलेक्टर श्री आर.बी.सिंडोस्कर, श्री मकसूद अहमद, पल्लवी बैध सहित जिला एवं खण्डस्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

शिविर का शुभारंभ ग्राम पंचायत भीमपुर की सरपंच सावित्री बाई बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यापर्ण कर किया। शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित 129 आवेदन पत्रों में से 59 आवेदन पत्रों का संबंधित अधिकारियों द्वारा निराकरण कर शेष आवेदन पत्रों के निराकरण हेतु समय-सीमा निर्धारित की गई। 

विधायक श्री जसमंत सिंह जाटव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के नेतृत्व में प्रदेश में जनता की समस्याओं के निराकारण हेतु लोक कल्याण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों की जवाबदारी है कि जनता से प्राप्त होने वाली शिकायतों एवं समस्याओं का तत्परता से निराकरण करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हमें पूरी संवेदनशीलता एवं गंभीरता के साथ प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण करना है। जिससे लोगों में सरकार एवं प्रशासन के प्रति और अधिक विश्वास बढ़े। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ चाहते है कि शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र एवं जरूरतमंद हितग्राहियों को मिले। जिससे उनके जीवन में परिवर्तन आए। उन्होंने कहा कि भीमपुर एवं नरवर की कई पंचायतें, पोहरी विधानसभा क्षेत्र में है लेकिन नरवर जनपद पंचायत में होने के कारण इन ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं के निराकरण हेतु पोहरी विधायक के साथ-साथ वे भी हमेशा तत्पर रहेंगे। 

चैपालों के माध्यम से लोगों की सुनेंगे समस्याए 

विधायक श्री जाटव ने अपने उद्बोधन में कहा कि विधानसभा सत्र समाप्त होने के पश्चात वे करैरा विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण अंचल का दौरा कर ग्राम सभाओं के माध्यम से चैपाल आयोजित कर लोगों की समस्याओं को सुनेंगे। जिसके लिए सभी अधिकारी अभी से तैयारी कर लें। श्री जाटव ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना एवं सौभाग्य योजना के तहत जो परिवार लाभ लेने से वंचित रह गए है, उन्हें भी इन योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्री को निर्देश दिए कि मानवीय आधार को दृष्टिकोण रखते हुए ऐसी बसाहट जहां लोगों की संख्या कम है। उन बसाहटों में भी पेयजल की समुचित व्यवस्था करें। इसके लिए उनके द्वारा विधायक निधि से राशि भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

आवेदनों का निराकरण पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ करें 

शिविर में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने प्रत्येक आवेदक के आवेदन पत्र का परीक्षण कर जिला कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए कि शिविर में प्राप्त होने वाले प्रत्येक आवेदन पत्र का पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ निराकरण की कार्यवाही कर आवेदक को अवगत कराए। ऐसे आवेदन जिनका निराकरण शिविर में संभव नहीं है। उन आवेदनों के संबंध में निराकरण हेतु समय-सीमा दी जाए। श्रीमती अनुग्रहा पी ने विक्लांग हरिवल्लभ पुत्र देवी सिंह कुशवाह को और 3 वर्षीय जन्मजात विक्लांग भरत सिंह पुत्र पहाड़ सिंह का परीक्षण कर विक्लांग प्रमाण-पत्र देने के निर्देश दिए। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि लोक कल्याण शिविरों के आयोजन के 15 दिन पूर्व शिविरों का कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। इस दौरान ग्राम सचिव, पटवारी, ग्राम सहायक एवं अन्य विभागों के मैदानी कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों से चर्चा कर प्राप्त शिकायतों के आवेदन पत्र प्राप्त कर शिविर में उनके निराकरण की स्थिति से आवेदक को अवगत कराया जाएगा। ऐसे आवेदन पत्र जिनका निराकरण ग्राम पंचायत स्तर पर संभव नहीं है, उन्हें जनपद एवं जिला स्तर पर निराकरण हेतु भेजा जाएगा। 

नया सवेरा योजना में हितग्राही होंगे लाभांवित 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने संबल योजना के स्थान पर नया सबेरा योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत वे हितग्राही लाभांवित होंगे, जिनके पास एक हेक्टेयर से अधिक जमीन न हो, आयकरदाता न हो और सरकारी कर्मचारी न हो। उन्होंने कहा कि योजना के तहत नए सिरे से कार्ड जारी किए जाएगें। श्री वर्मा ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि पंचायत सचिव निर्धारित मुख्यालय पर रहकर अपना कार्य संपादित करें। 

अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री ए.के.वाजपेयी ने शिविर में बताया कि राज्य शासन द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 में परिवर्तन किया गया है। किसी व्यक्ति की प्राकृतिक प्रकोप अथवा सर्पदंश से मृत्यु होने पर मृतक के परिजनों को 4 लाख की राशि स्वीकृत की जाएगी। इसके लिए पीएम रिपोर्ट एवं पुलिस में दर्ज एफआईआर की काॅपी आवेदन के साथ देनी होगी। 

विभागीय अधिकारियों ने दी जानकारी 

लोक कल्याण शिविर में राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी जिला एवं खण्डस्तरीय अधिकारियों द्वारा प्रदाय की गई। 

योजना के तहत हुए लाभांवित हितग्राही 

शिविर में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत फूलवती आदिवासी को 20 हजार की राशि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना स्वीकृत की गई !
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें