सचमुच शिवपुरी को इस समय एक कुशल और दक्ष अधिकारी प्राप्त है ।


केन्द्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा दिलाने हेतु विद्यालक्ष्मी पोर्टल शिक्षा ऋण योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से छात्र-छात्राए आसानी से शैक्षणिक ऋण प्राप्त करने हेतु ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगे। 

शिवपुरी कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने उच्च शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यों को निर्देश दिए है कि ऐसे छात्र-छात्राए जो आर्थिक अभाव के कारण उच्च शिक्षा नहीं ले पाते है। उन्हें #विद्यालक्ष्मी_पोर्टल की जानकारी दें। जिससे वे पोर्टल पर आवेदन कर उच्च शिक्षा हेतु ऋण प्राप्त कर सके। 

इसके अतिरिक्त श्रीमती अनुग्रहा पी ने स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु जिला अधिकारियों को एक-एक प्रा. एवं मा.विद्यालय गोद लेने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को 10 विद्यालयों के नाम दो दिवस में जिला शिक्षा केन्द्र शिवपुरी को देने के निर्देश दिए हैं। 

जिला अधिकारियों जिन विद्यालयों को गोद लेंगे, उन विद्यालयों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के साथ-साथ विद्यालयों का भी निरीक्षण करेंगे और यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि संस्था में पदस्थ शिक्षक एवं छात्र-छात्राए समय पर विद्यालय पहुंच रहे है या नहीं। 

इसके साथ ही शासन द्वारा प्रदाय की जाने वाली निःशुल्क पाठ्य-पुस्तके, गणवेश, मध्यान्ह भोजन एवं माध्यमिक विद्यालय में निःशुल्क साइकिल आदि विद्यार्थियों को वितरित कराना भी सुनिश्चित करेंगे।

सचमुच शिवपुरी को इस समय एक कुशल और दक्ष अधिकारी प्राप्त है ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें