अमेरिका में पाकिस्तानी ही कर रहे इमरान पर थू - संजय तिवारी


पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की खूब थू थू हो रही। न्यूयोर्क में पाकिस्तानी समुदाय ही ऐसा कर रहा है। यह समुदाय वहां प्रदर्शन कर इमरान की और फजीहत करने वाला है। कारण कि इमरान वहां लगातार झूठ बोल रहा। महात्मा गांधी की हत्या , गुजरात के दंगे और कश्मीर को लेकर वह इतना झूठ बोल चुका है कि अमेरिका में रहने वाले पाकिस्तानी खुद शर्मिंदा हैं। हर बात में झूठ के बाद अमेरिकी मीडिया में इमरान की जगहँसाई के चलते वहां का हर पाकिस्तानी परेशान है और वह समझ नही पा रहा कि अमेरिकी अवाम के साथ उन लोगो का आगे रहना कैसे संभव हो सकेगा।

इमरान की स्वीकारोक्ति कि अलकायदा को पाकिस्तान ने ही बनाया और ट्रेंड किया, पाकिस्तान ने मुम्बई ब्लास्ट के आतंकियों को प्रशिक्षण दिया, भारत के भीतर आतंकी भेजे, इतने के बाद सामान्य शहरी तो ऐसे नेतृत्व के खिलाफ जाएगा ही। इमरान खान ने तीन दिनों में अपनी प्रेस कांफेरेंस में हर बार केवल झूठ ही बोला है । उनको अपने देश मे अपने शासन में लगभग आधे पाकितान को कैद बना देने का मामला भले न समझ मे आ रहा हो लेकिन दुनिया करांची, बलोचिस्तान, पख्तून और सिंध की स्थितियों से वाकिफ है। न्यूयॉर्क में इस समय बांग्लादेशी मुसलमानों के साथ हुए कत्लेआम और बलात्कार का मुद्दा भी गर्म है।

गहमागहमी इतनी है कि पाकिस्तान की हर जगह केवल हंसी ही उड़ रही है। वहां के राजनीतिक विश्लेषक अब यह कह रहे हैं कि पाकिस्तान जैसे देश का ऐसा वजूद ही नही है कि भारत से उसकी तुलना की जाय। भारत आज अमेरिका के साथ अंतरिक्ष का सहयात्री है। स्पेस वॉर का साथी है। साइबर वॉर का नेता है। अमेरिका के आर्थिक , सामरिक और राजनैतिक हित भारत मे निहित हैं। ऐसे में इस पिद्दी को पूछ कौन रहा है। इमरान ने जिस तरह से कश्मीर के हवाले से दुनिया मे मुस्लिम कार्ड खेलने की कोशिश की है उसमें भी उसको किसी का साथ नही मिला है।

दरअसल अब दुनिया यह कह रही है कि यह पाव पाव भर का परमाणु बम बनाने वाला एक तरफ तो धमकी दे रहा है और जो असली परमाणु शक्ति भारत है वह विश्व मे मानवता का संदेश दे रहा है । भारत शांति की बात कर रहा है । विकास की बात कर रहा है। दूसरी तरफ पाकिस्तानी उल्लू केवल कश्मीर की रट लगाए है और खूरेंजी की बात कर रहा है।

स्थितियां अब और स्पष्ट हो रही हैं। विभव समुदाय चाहता है कि पाकिस्तान खुद को बचाये और कश्मीर की रट से किनारा कसे। भारत का कश्मीर पहले भी भारत के साथ था और अब और भी दृढ़ता के साथ है। पाकिस्तान पीओके पर बात करे । उस पर विचार करे। वैसे न्यूयॉर्क की रिपोर्ट्स पर भरोसा करें तो ऐसा आभास हो रहा है कि भूगोल बदलने वाला है। सिंध, बलोचिस्तान, पख्तून, पीओके जैसे मुद्दे अब दुनिया की समझ मे आ चुके हैं और पाकिस्तान बिल्कुल नंगा होकर खड़ा है। उसके हर तर्क से भारी उसकी हरकतों से जुड़े सवाल हैं जिनका कोई जवाब इमरान खान नही दे सकते। यकीनन नए भूगोल की प्रतीक्षा दुनिया कर रही है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें