चंद्रशेखर आजाद महाविद्यालय के विद्यार्थी सीख रहे मणिपुरी भाषा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय नई दिल्ली, स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टोरेट, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान रूसा मध्य प्रदेश शासन के प्रतिष्ठित सांस्कृतिक उपक्रम के तहत माह फरवरी में चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय के ई.बी.एस.बी. क्लब के तत्वावधान में विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। पेयर्ड स्टेट की फिल्म प्रदर्शन कार्यक्रम के तहत् मणिपुरी भाषा की शार्ट फिल्म स्कूल वैन ड्राइवर का प्रदर्शन किया गया। निम्न मध्यम वर्ग की आर्थिक समस्या एवं पारिवारिक सद्भाव के माध्यम से समस्या समाधान के खूबसूरत तरीके ने सभी दर्शकों को प्रभावित किया।

मणिपुर स्टेटहुड-डे सेलिब्रेशन के तहत विद्यार्थियों ने मणिपुर की लोक संस्कृति पर आधारित एवं मणिपुर की विशेषताओं को प्रदर्शित करने वाले गीत ‘लई रई बकनी इखियोगी मणिपुर, मणिपुर, मणिपुर’ की कुमारी शर्मिला सूर्यवंशी, कोमल सूर्यवंशी, मोहित सोनी, कमोद सिंह, धनसिंह आदि ने सुमधुर प्रस्तुति दी। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने कहा कि हमें यदि अपने भारत को जानना एवं समझना है तो उसके लिए उसके विभिन्न क्षेत्रों की विशेषताओं उनकी संस्कृति को भी जानना और समझना होगा। नोडल अधिकारी डॉ राजकुमारी शर्मा ने कहा कि मणिपुर सांस्कृतिक रूप से समृद्व राज्य है और उसकी संस्कृति के अपने शास्त्रीय एवं लोकरंग हैं। जिनसे परिचित होना अपने आप में एक सुखद अनुभव है। इस अवसर पर विद्यार्थियों - देवेंद्र ठाकुर विनोद भिलाला विजेंद्र मालवीय एवं शर्मिला आदि ने भी एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के दौरान मणिपुर के संबंध में प्राप्त जानकारी के आधार पर अपने अनुभवों को लेकर विचार प्रस्तुत किए। इसी श्रंखला में एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब के सदस्यों द्वारा मणिपुर पर केंद्रित है डिस्प्ले बोर्ड भी तैयार किया गया। टूरिस्ट प्लेसेस ऑफ मणिपुर के अंतर्गत डिस्प्ले बोर्ड पर विद्यार्थियों ने मणिपुर के पर्यटन स्थलों के चित्रों को प्रदर्शित किया। विद्यार्थियों का मार्गदर्शन डॉ. तृप्ता झा एवं डॉ ज्योति मिश्रा ने किया।

भाषागत आदान-प्रदान के अंतर्गत मणिपुरी भाषा जानने व सीखने के लिए विद्यार्थियों ने गूगल से लर्न मणिपुर लैंग्वेज एप के माध्यम से सामान्य व्यवहार के 100 से अधिक वाक्यों को सीखा। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. नौरारूथ कुमार ने किया। एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब के सदस्यों ने स्वच्छता की शपथ ग्रहण करते हुए महाविद्यालय व अपने शहर को स्वच्छ रखने की शपथ ली एवं इस हेतु अन्य विद्यार्थियों एवं नागरिकों को भी स्वच्छता रखने हेतु प्रेरित करने का संकल्प लिया।

मणिपुरः मेरी नजर में’ विषय पर विद्यार्थियों द्वारा निबंध लेखन किया गया तथा मणिपुर की भौगोलिक स्थिति, जलवायु, पर्यटन स्थल, खान-पान, रहन-सहन, वेशभूषा सांस्कृतिक विशेषताओं पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। जिसमें मोहित सोनी बी.एस.सी. तृतीय वर्ष, एवं दिव्या सोनी बी.एस.सी. तृतीय वर्ष प्रथम, दिव्या व्यास बी.एस.सी. तृतीय वर्ष द्वितीय, पवन गिर बी.ए. तृतीय वर्ष तृतीय रहें। मणिपुर से संबंधित जानकारी पर केंद्रित प्रश्न मंच प्रतियोगिता में इशिका सोनी बी.एस.सी. तृतीय वर्ष, मोहित सोनी बी.एस.सी. तृतीय वर्ष, विजेन्द्र मालवीय बी.ए. प्रथम वर्ष दल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर दिव्या व्यास बी.एस.सी. तृतीय वर्ष, निधि सिसोदिया बी.एस.सी. तृतीय वर्ष, दिव्या सोनी बी.एस.सी. तृतीय वर्ष रहे। तृतीय स्थान विनोद भिलाला बी.एस.सी. तृतीय वर्ष, पवन पाटीदार एम.ए. द्वितीय सेम., एवं सूरज बी.ए. प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया। विडियो कान्फ्रेन्सिंग/स्काइप सेशन के लिए पेयर संस्था से संपर्क प्रक्रियाधीन है।

समग्रतः एक भारत श्रेष्ठ भारत आयोजन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के परिणाम काफी आषाजनक एवं सुखद रहे है मणिपुर को इस कार्यक्रम के माध्यम से नजदीक से जानने समझने का अवसर विद्यार्थियों के लिए बेहद रोमांचकारी एवं उत्साहवर्धक रहा। गतिविधियों में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने बढचढ़ कर प्रतिभागिता की।