छात्राऐ चश्मे का नियमित प्रयोग करें जिससे आखों की रोशनी कम न हो: सीएमएचओ डॉ.शर्मा

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी के द्वारा गोद लिये शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उ.मा.वि.कोर्ट रोड शिवपुरी में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 85 जरुरत मंद छात्राओं को जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. ए.एल.शर्मा ने चश्में वितरित किये एवं कहा कि छात्राऐं नियमित हमारे द्वारा उपलब्ध कराये गये चश्मे का प्रयोग करें जिससे कि छात्राओं के आखों की रौशनी कम न हो और अगर नियमित चश्मा लगाते रही एवं संतुलित आहार एवं हरे पत्तेदार सब्जियों के नियमित प्रयोग करती रही तो एक दिन आपका चश्मा हट भी सकता है। 

जब स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इस विधालय में कलेक्टर मेडम के निर्देशन में आखों की जांच की गई थी तो पाया गया था कि करीब 85 छात्राओं में आखों से संबधित दृष्टि दोष पाया गया था कुछ छात्राओं का नियमित सरदर्द एवं पढ़ने में दिक्क्त आती थी। इस को ध्यान में रखते हुये स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन ने हमसे आखों की जांच शिविर लगाने का अनुरोध किया जिससे फलस्वरुप छात्राओं की आखों की जांच की गई एवं पाया गया कि 85 छात्राऐं को चश्मा लगाने की आवश्यकता हैं इसी के मददेनजर आज विभाग द्वारा इन 85 छात्राओं को चश्मे वितरित किये। 

कार्यक्रम में उपस्थित स्वयं सेवी संस्था के सचिव रवि गोयल ने कहा कि एक कार्यक्रम में जिले कि कलेक्टर विधालय में आयी थी उन्होने छात्राओं की आखों की जांच करने की बात कही थी इसी तारतम्य में संस्था द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग आखों की जांच की गई थी एवं जिन छात्राओं की आखों में दृष्टि दोष पाये गये थे उन 85 छात्राओं को आज चश्मे प्रदान किये गये । संस्था कलेक्टर मेडम एवं स्वास्थ्य विभाग को धन्यवाद ज्ञापित करती हैं क्योकि इस विधालय में दूरदराज एवं ग्रामीण परिवेष की छात्राऐं अध्ययन करती हैं जिनको की आखों की जांच के बारे में जानकारी का अभाव था संस्था इन छात्राओं को जागरुक कर रही हैं और आगे और विधालय में ऐसे नेक कार्य करती रहेगी। 

इस कार्यक्रम में विधालय के व्याख्याता कौशल गौतम ने भी छात्राओं को चश्मे पहनाये और कहा कि हमारा पूरा विधालय परिवार स्वास्थ्य विभाग को छात्राओं को चश्मे प्रदान करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करता हैं । कार्यक्रम में 100 से अधिक छात्राऐं उपस्थित थी। संस्था की कोर्डिनेटर पूजा शर्मा ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सक्रिय सहभागिता निभाई।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें