शिवपुरी में जनता कर्फ्यू पूरी तरह सफल, शहर वासियों ने स्वेच्छा से दिया पूरा समर्थन

शाम 5 बजे थालियाँ, घंटियाँ बजा कर किया स्वास्थ्य कर्मचारियों का सम्मान

कोरोना वायरस के कारण बनी संकट की स्थिति के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश मंं सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक 'जनता क‌र्फ्यू' रहा। पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई प्रतिबद्धता से लड़ रहा है। इसी क्रम में जनता कर्फ्यू का असर शिवपुरी में भी देखने को मिला। शहर वासियों ने 'जनता कर्फ्यू' के दौरान दिखाए गए विश्वास ने बता दिया है कि देश कोरोना वायरस को हराने में सफल रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनता कर्फ्यू के आह्वान के मद्देनजर आज पूरे शहर में व्यापारियों और उनके कर्मचारियों ने घर पर रहने का फैसला किया। जनता कर्फ्यू के चलते पूरे शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आया। जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए शिवपुरी पुलिस एवं कलेक्टर ने लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की थी। कोरोना का संक्रमण एक-दूसरे की निकटता की वजह से न फैले इसके मद्देनजर जनता क‌र्फ्यू इस वायरस के खिलाफ जंग में भारत का निर्णायक कदम माना जा रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील पर शहर वासियों नें दिया जनता कर्फ्यू को समर्थन 

कोरोना के खिलाफ जंग के तौर पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए जनता क‌र्फ्यू की अपील की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि रविवार को सुबह सात से रात नौ बजे के बीच लोग घरों से नहीं निकलें। पीएम मोदी की अपील पर जनता क‌र्फ्यू के पालन के लिए पूरे देश ने कमर कस ली और रविवार को अपने घरों से बाहर नहीं निकले। जनता क‌र्फ्यू के मद्देनजर राज्य सरकारों ने जहां जरूरी दिशानिर्देश जारी किए, वहीं तमाम सरकारी व निजी संगठनों ने अपने स्तर पर जनता क‌र्फ्यू को कामयाब बनाने की तैयारियां की। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों जैसे चिकित्सा, पुलिस, मीडिया और ऑनलाइन डिलीवरी कर्मियों को उनके काम की अनिवार्यता को देखते हुए जनता क‌र्फ्यू से छूट मिली थी। 

आमतौर पर क‌र्फ्यू का आशय लोगों को उनके घरों में रोके रहना होता है और कानून एवं व्यवस्था से जुड़े मामले में प्रशासन की ओर से इसकी घोषणा होती है। इस बार देश को एक महामारी से बचाने के लिए प्रधानमंत्री की अपील पर ऐसा किया गया। यह ऐतिहासिक पल था जब जनता स्वेच्छा से क‌र्फ्यू का हिस्सा बनना स्वीकार किया एवं जनता कर्फ्यू को सफल बनाने हेतु स्वयं कमर कसी। 

शहर की सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा 

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जनता कर्फ्यू से शिवपुरी एवं आसपास की सड़के खाली रही। साथ ही बाजार भी पूरी तरह से बन्द रहे। रविवार को शिवपुरी में जनता कर्फ्यू का असर पूरी तरह से सफल रहा। सुबह सात बजते ही लोगों ने अपील का पालन करना शुरू कर दिया और लोगों ने अपने घरों में ही कैद हो गए। साथ ही बाजार में सन्नाटा छा गया। जिससे शहर में चुनिंदा मेडिकल स्टोर ही खुले रहे। वहीं पुलिस भी चेकपोस्टो पर चेकिंग करती नजर आई। शहर वासी भी घरों में बैठकर कोरोना के खिलाफ छेड़े गए इस मुहीम को सफल बनाने में अपनी जिम्मेदारियों का बेहतर तरीके से निर्वहन करते नजर आये। 

सुबह 9 बजे से ही शहर की सभी दुकानों के साथ पेट्रोल पंप भी बंद थे। हालांकि पेट्रोल पंप को जरूरी सेवाओं में रखा गया है, बावजूद इसके यह बंद दिखाई दिए। शहर के व्यस्ततम इलाकों में शुमार माधव चौक, कोर्ट रोड, सब्जी मंडी, न्यू ब्लाक सदर बाजार, कमलागंज, पुरानी शिवपुरी आदि पूरी तरह से बन्द नजर आये। हालांकि रविवार को छुटिट्यों की वजह से ज्यादा भीड़ होती है, लेकिन जनता कर्फ्यू के चलते पूरा शहर पूरी तरह से खाली नजर आया। 

मंदिर से लेकर मस्जिद तक रहे बंद 

शहर में जनता कर्फ्यू का असर धार्मिक स्थलों पर भी देखने को मिला। शहर के प्रमुख धार्मिक स्थल भी इस दौरान बंद रहे। शहर के प्रमुख मंदिर माँ राज राजेश्वरी मंदिर, बांकडे बाबा मंदिर, काली माता मंदिर, भैरो बाबा मंदिर, इच्छापूर्ण शिव मंदिर सहित शहर की मस्जिद भी इस दौरान बंद दिखाई दी। 

शाम 5 बजे थाली, ताली, शंख, मजीरे और घंटियाँ बजा कर किया समर्थन 

शाम 5 बजते ही शहर की हर गली में लोग अपनी अपनी छतों, बालकनियों और गेट पर खड़े होकर थाली, ताली, शंख, मजीरे और घंटियाँ बजा कर उन सबका सम्मान करते नजर आये जो निस्वार्थ भाव से कठिन परिस्थितियों में भी महत्वपूर्ण सेवाओं को पूरा करने में लगे हैं। यह पल अद्भुत था जो सभी लोगों को भाव विभोर कर रहा था। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि मानो सभी लोग कोरोना जैसी महामारी को समाप्त करने हेतु पूर्ण रूप से संकल्पित हो रहे है। ऐसा अद्भुत नजारा शहर में अब से पूर्व देखने को नहीं मिला था। 

जिले के छोटे कस्बों में भी दिखा जनता कर्फ्यू का व्यापक असर 

ना केवल शिवपुरी नगर, बल्कि पोहरी, बैराड़, नरवर, मगरोनी, करैरा, कोलारस, बदरवास, पिछोर, खनियाधाना आदि तहसीलों के बाजार भी पूरी तरह बंद रहे व आम नागरिक घरों से नहीं निकले। आम नागरिकों का कहना था कि जब पूरा देश कोरोना से युद्ध के लिए कमर कसकर तैयार है, तो हम क्यूं पीछे रहें । एक अभूतपूर्व जन चेतना इस अभियान में देखने को मिली है। 

शराब कारोबारियों ने नहीं दिया जनता कर्फ्यू को समर्थन 

एक ओर जहाँ पूरा शहर चाहे वह किराना व्यवसायी हो, होटल व्यवसायी हो, हलवाई हों या मजदूर वर्ग हो कैरोंना के विरुद्ध इस लड़ाई में संकल्पित नजर आये परन्तु दूसरी ओर शहर के शराब कारोबारियों नें अपनी शराब की दुकानों को बंद नहीं रखा | 

जनता कर्फ्यू के दौरान मोटरसाइकिल पर शहर में घूमते हुए लोगों का काटा चालान 

शहर में एक तरफ तो जागरूक शहरवासी जनता कर्फ्यू के समर्थन में स्वेच्छा से घरों में कैद रहे, किन्तु कुछ लापरवाह नौजवान ऐसे भी थे, जो शहर की सड़कों मटरगस्ती के लिए ग्रुपों में मोटरसाइकिल से घूमते नजर आये। इन लोगों को पहले तो पुलिस के द्वारा समझाईस दी गयी परन्तु जब यह लोग बार बार शहर की सड़कों पर घूमते दिखाई दिए तो ऐसे लगभग आधा दर्जन लोगों के चालान पुलिस द्वारा काटे गए। स्मरणीय है कि शहर में अभी धारा 144 लागू हैं, इसके अतिरिक्त देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्थिति को गंभीर बताते हुए पूरे देश मे जनता कर्फ्यू हेतु आग्रह किया था । इसके चलते पूरे देश के समान शिवपुरी में भी जनसामान्य अपने घरों से नही निकला। लेकिन कुछ लोगों ने ना तो प्रधान मंत्री के आग्रह का मान रखा और ना ही अपनी और अपने परिवार की जान की परवाह की, जिसके चलते पुलिस ने शहर के माधव चोक पर चालानी प्रकिया शुरू की  इन शौकीन मिजाज लापरवाहों के चालान छ: फुट की दूरी से लाइन लगवाकर काटें गए। एसपी शिवपुरी राजेश सिंह चंदेल के निर्देशन में हुई इस कार्यवाही में एसडीपीओ शिवसिंह बधोरिया, टीआई कोतवाली बादाम सिंह यादव, यातायात प्रभारी रणवीर सिंह यादव , सूबेदार नीतू अवस्थी, डॉ नीतेश शर्मा एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वाले दो आरोपी गिरफ्तार 

शिवपुरी जिले के पोहरी में दो व्यक्तियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर अफवाह फैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि पोहरी के कपिल पांडे एवं धर्मेंद्र शर्मा ने कल सोशल मीडिया पर कोरोना संक्रमित मरीज मिलने की अफवाह फैलायी थी। इसके बाद पुलिस ने दोनों के विरुद्ध अफवाह फैलाने के आरोप में प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया। एसडीएम पल्लवी वैद्य के आदेश के बाद मामला हुआ दर्ज।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें