स्वच्छ शहर स्वच्छ भारत का संदेश देने नन्हे मुन्नों ने उकेरीं आकृतियां

शिवपुरी। स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। यदि हमारा अस पास का वातावरण स्वच्छ रहेगा तो न केवल हमारा बीमारियों से बचाव होगा बल्कि हमारा पर्यावरण भी शुद्ध रहेग। स्वच्छ शहर स्वच्छ भारत विषय पर नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा एक से एक बढ़कर संदेशों के साथ स्वच्छता बनाए रखने हेतु चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से एक से बढ़कर एक आकृतियां प्रदर्शित कीं। अवसर था यूसीमास अबेकस द्वारा छह से बारह वर्ष तक के स्कूली छात्र छात्राओं की चित्रकला प्रतियोगिता का। कार्यक्रम का आयोजन पटेल पार्क शिवपुरी पर किया गया था। इस मौके पर संचालिका रेणु अग्रवाल, कोषालय अधिकारी छवि विरमानी, पिंकी अग्रवाल, विनीता गुप्ता, अर्चना जैन, वंदना अग्रवाल, प्रशिक्षिक गरिमा सहित अन्य सदस्य, अभिभावक एवं प्रतियोगी छात्र छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में एनआईटी भोपाल की बीटेक छात्रा सृष्टि अग्रवाल उपस्थित थी।

अतिथि छवि विरमानी ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा जगाने के उद्देश्य से ऐसे आयोजन बहुत जरूरी है। इससे न केवल बच्चों में छुपी प्रतिभा जागृत होती है बल्कि बच्चों को सार्वजनिक मंच पर आने से उनकी हिचकिचाहट दूर होती है। उन्होनंे निर्धारित समय में बच्चों द्वारा बनाई गई सुन्दर सुन्दर कलाकृतियों की भरपूर प्रशंसा की। यूसीमास अबेकस की संचलिका रेणु अग्रवल ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा जगाने तथ यूसीमास के माध्यम से बच्चों को गणितीय ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इस मौके पर कुछ प्रशिक्षित बच्चों द्वारा बड़े से बड़े गणितीय सवालों को हल कर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। इससे पूर्व कार्यक्रम का संचालन करते हुए अनिल कुमार अग्रवाल ने चित्रकला प्रतियोगिता के नियम निर्देश एवं अन्य जानकारी सभी प्रतियोगी छात्र छात्राओं एवं अभिभावकों को दी।

ये प्रतिभागी रहे अपने अपने वर्गों में अव्वल

संचालिका रेणु अग्रवाल ने बताया कि यह प्रतियोगिता दो वर्गों छह से नौ वर्ष तथा दस से बारह वर्ष तक के बच्चों के लिए आयोजित की गई। प्रतियोगिता में निर्णायक द्वारा दिए गए निर्णय के तहत जूनियर वर्ग में दीपांशी मित्तल ने प्रथम, आशी स्वर्णकार ने द्वितीय तथा रोशिता माहेश्वरी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार सीनियर वर्ग में स्नेहा गुप्ता ने प्रथम, जीशान खान ने द्वितीय तथा ह्रिदेश सांई ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को समिति की ओर से पुरस्कार प्रदान किए गए।

कोरोना वायरस की दी जानकारी, बांटे मास्क

कार्यक्रम का संचालन करते हुए अनिल कुमार अग्रवाल ने इस मौके पर सम्पूर्ण विश्व में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के संबंध में आमजन को जानकारी दी तथा इससे डरने नहीं बल्कि इससे सावधान रहने और सावधानियां बरतने के बारे में बताया। उन्होंने कोरोना वायरस किस प्रकार एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैलता है, इसके फैलने के लक्षण तथा इससे बचाव के उपाय के बारे में भी बताया। इस अवसर पर उपस्थित सभी बच्चों को मॉस्क का भी वितरण किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें