स्वदेशी जागरण मंच की मासिक बैठक उपरांत वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न



शिवपुरी/ स्वदेशी जागरण मंच शिवपुरी इकाई के द्वारा वनसंचार एवं वृक्षारोपण, मासिक बैठक आयोजन गंगाचल गैस एजेंसी गोदाम पर किया गया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में शिवपुरी पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल एवं मासिक बैठक में पूर्व अध्यक्ष राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग एवं पूर्व केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त राघवेन्द्र शर्मा तथा जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पाण्डेय अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

मंच द्वारा आयोजित वृक्षारोपण के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल नें न सिर्फ वृक्षारोपण किया बल्कि वृक्षारोपण के प्रति जागरूक होनें का आव्हान भी लोगों से किया। मंच की मासिक बैठक में मुख्य वक्ता की आसंदी से बोलते हुए पूर्व अध्यक्ष राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग, पूर्व केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त राघवेन्द्र शर्मा नें स्वदेशी की उपयोगिता पर प्रभावशाली वक्तव्य दिया। उन्होंने कहा कि स्वदेशी के माध्यम से देश को परम वैभव के शिखर तक पहुँचाया जा सकता है। स्वदेशी की व्यापक परिभाषा को समझाते हुए उन्होंने कहा कि स्वदेशी में ही राष्ट्रप्रेम का भावार्थ निहित है जिसे समझने की आवश्यकता है। स्वदेशी के माध्यम से ही देश आत्मनिर्भर बन सकता है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पाण्डेय नें अपने उद्बोधन में कहा कि आज कोरोना काल में सम्पूर्ण विश्व आर्थिक मंदी से गुजर रहा है। भारत में भी यह आर्थिक मंदी है और इसे स्वदेशी के मार्ग पर चलकर, उसका अनुसरण कर दूर किया जा सकता है। स्वदेशी जागरण मंच इस दिशा में बहुत ही सराहनीय कार्य कर रहा है जिसके लिए वह साधुवाद का पात्र है।

कार्यक्रम का सफल संचालन स्वदेशी जागरण मंच के विभाग संयोजक सुरेश दुबे द्वारा किया गया। कार्यक्रम की प्रस्तावना जिला सह संयोजक प्रमोद मिश्रा एवं आभार जिला प्रचार प्रमुख दिवाकर शर्मा के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच के पदाधिकारियों एवं अन्य संगठनों के पदाधिकारियों ने भी स्वदेशी को लेकर अपने अपने विचार प्रकट किये। कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच के पदाधिकारियों सहित भारतीय किसान संघ से कल्याण यादव, भारतीय मजदूर संघ से अजय श्रीवास्तव भी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें