देश में बेरोजगारी की स्थिति का पता लगाने के लिए भारत सरकार कराने जा रही है सर्वे


देश में बेरोजगारी की स्थिति का पता लगाने के लिए लेबर ब्यूरो तीन सर्वे कराएगा. ये सर्वे माइग्रेशन, घरेलू कामगारों और पेशवर संगठनों पर होंगे ताकि उनके रोजगार की स्थिति का पता चल सके. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बेरोजगारी में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए ये सर्वेक्षण कराए जाएंगे. सर्वे के लिए बने तीन एक्सपर्ट ग्रुप की गुरुवार को श्रम मंत्री संतोष गंगवार के साथ बैठक हुई.

सर्वे के लिए एक्सपर्ट ग्रुप का गठन

एक्सपर्ट ग्रुप की अध्यक्षता कोलकाता यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एसपी मुखर्जी करेंगे. इसमें अर्थशास्त्री और सांख्यिकीविद भी होंगे. एक्सपर्ट की ओर से इकट्ठा आंकड़ों का इस्तेमाल रोजगार के अवसर तैयार करने में होगा. सरकार इस सर्वे के जरिये आप्रवासी मजदूरों और उनसे जुड़े मुद्दों का अंदाजा लगाएगी. इस डेटाबेस के जरिये सरकार उनके मुताबिक रोजगार प्रोग्राम लाएगी.

घरेलू कामगारों का भी होगा सर्वे

इस पैनल से घरेलू कामगारों के भी आंकड़ा इकट्ठा करने के लिए कहा गया गया है. देश में कुल कामगारों में लगभग 3 फीसदी घरेलू कामगार हैं. यह पहला मौका होगा, जब लेबर ब्यूरो के किसी सर्वे के जरिये घरेलू कामगारों के आंकड़े इकट्ठा किए जाएंगे. इसी तरह प्रोफेशनल बॉडीज का भी सर्वे होगा.

चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकीलों और डॉक्टरों के यहां कितने लोगों को रोजगार मिल रहा है इसका भी पता इस सर्वे के जरिये किया जाएगा. सरकार इस सर्वे को काफी महत्व दे रही है. इसलिए एक्सपर्ट्स ग्रुप को सारी तकनीकी तैयारी जल्द से जल्द करने को कहा गया है. सरकार बगैर किसी देरी के इस सर्वे को शुरू कराना चाह रही है.

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें