घर से हिरण के मांस को बेचते हुए पकड़ा गया डॉक्टर परवेज

 

ज्जैन की माधवनगर थाना पुलिस ने एक दांत के डॉक्टर के घर से 9 किलो 800 ग्राम हिरण का मांस बरामद किया है. जानकारी के मुताबिक डॉक्टर के घर से ही हिरण के मांस का क्रय-विक्रय काफी दिनों से किया जा रहा था. फिलहाल पुलिस आरोपी डॉक्टर को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है.

माधवनगर थाना के टीआई दिनेश प्रजापति ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिलने के बाद जब छापेमारी की गई तो डॉक्टर परवेज के घर में फ्रीज में अलग-अलग थैलियों में मांस रखा पाया गया. जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. साथ ही उसके खिलाफ वन्य जीवों के अवैध शिकार व उनके हाड़ मांस का व्यापार करने पर अपराध क्रमांक 1051/2020 की धारा 9,51 वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है.

पूछताछ में डॉक्टर ने बताया कि वह हिरण का मांस शाजापुर के लाला नाम के युवक से खरीदा था. इसलिए लाला की भी सर्चिंग की जा रही है. जल्द ही उसे भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा. वहीं, मांस बेचने में कौन-कौन लोग शामिल हैं, इसका भी पता लगाया जा रहा है.

हिरण के शिकार पर है रोक

भारत में हिरण के शिकार पर रोक है. जंगली जानवरों को संरक्षण मिल सके, इसलिए भारत सरकार ने वर्ष 1972 में भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम पारित किया था. इसका मकसद वन्यजीवों के अवैध शिकार, मांस और खाल के व्यापार पर रोक लगाना था. जिसे वर्ष 2003 में संशोधित कर दंड और जुर्माने को बढ़ा दिया गया था.

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें