Twitter को टक्कर देता स्वदेशी Tooter, जानें क्या है इसके ख़ास फीचर्स

 

भारत में अमेरिकी सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर को टक्कर देने के स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफार्म टूटर लाया गया है । कंपनी की ओर से ऐप के बारे बताया गया है कि यह स्वदेशी आंदोलन 2.0 है । कहा जा रहा है कि यह अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनियों को जवाब देने के लिये बनाया गया देशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और यह ऐप मेड इन इंडिया को प्रोत्साहित करेगा। अगर यह सब सही है तो भारत में काफी इस्तेमाल किया जाने वाला और फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) का अस्तित्व खतरे में है।

टूटर को ज्वाइन करने वाले लोग आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत टूटर की तारीफ कर रहे हैं, साथ ही अन्य लोगों को देश हित के लिए इसे ज्वाइन करने की सलाह भी दे रहे हैं। हालांकि देखने में यह ट्विटर की कॉपी जैसा ही लगता है, यहां पर यूजर्स अपनी विचार पोस्ट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। हालांकि कई मामलों में यह ट्विटर से बेहतर भी बताया जा रहा है, यहां यूजर्स को कुछ ऐसे ऑप्शन भी मिलते हैं जो ट्विटर में नहीं हैं। टूटर की तुलना ट्विटर से की जाए तो दोनों का कलर स्कीम और स्टाइल एक जैसा ही लगता है, हालांकि टूटर में बर्ड की बजाए शंख का लोंगो बनाया गया है। टूटर का दावा है कि यह सोशल नेटवर्क पूरी तरह स्वेदशी है और इसे भारत में ही बनाया गया है। टूटर के अबाउट सेक्शन में जाने पर वहां लिखा मिलता है, हमें यकीन है कि भारत का अपना स्वदेशी सोशल नेटवर्क होना चाहिए, फिलहाल हम अमेरिकी ट्विटर इंडिया कंपनी के डिजिटल कॉलोनी हैं, यह ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी जैसा ही है। टूटर हमरा स्वदेशी आंदोलन 2.0 है। 

टूटर को लेकर सोशल मीडिया पर भी कई पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं। ट्विटर यूजर वेंकट अनंत नाम के यूजर ने टूटर के कुछ स्क्रीनशॉट्स शेयर किए गए हैं जिसमें देखा जा सकता है कि स्वदेशी सोशल नेटवर्क साइट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी प्रोफाइल है और उनके नाम के आगे ट्विटर की तरह ही ब्लू टिक लगा हुआ है। इससे यह पता चलता है कि आधिकारिक प्रोफाइल के आने टूटर पर भी ब्लू टिक लगा मिलेगा। वेंकट अनंत के पोस्ट में पीएम मोदी के अलावा अमित शाह, सदगुरू और कुछ नामी लोगों के वेरिफिफाइड Tooter प्रोफाइल दिख रहे हैं। हालांकि इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है कि ये अकाउंट पीएम मोदी और अन्य लोगों ने खुद बनाएं हैं या फिर किसी की शरारत है।

इसके अलावा जिस तरह ट्विटर में ट्वीट्स किए जाते हैं वैसे ही टूटर में टूट्स किए जाते हैं। टूटर पर वो सबकुछ किया जा सकता है जो आप ट्विटर पर करते हैं। इसको इस्तेमाल करने पर आपको ट्विटर जैसा ही फील आएगा। यहां यूजर्स को प्रोफाइल, न्यूज फीड, फॉलो पीपल, टूट, Oops यू टूट जैसे विकल्प देखने को मिलते हैं। बता दें कि टूटर को फिलहाल गूगल प्ले स्टोर से एंड्रायड फोन के लिए डाउनलोड किया जा सकता है लेकिन iOS यानी आईफोन में इसके उपयोग के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

टूटर से जुड़ने के लिये आपको इसका एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा, फिलहाल आईफोन वाले निराश होंगे क्योंकि यह एप स्टोर में नहीं है । एप डाउनलोड करने के बाद आपको कुछ चुनिंदा जानकारी जैसे ईमेल आईडी, क्रिएट ए पासवर्ड और न्यू यूजरनेम भरना होगा । इसके बाद आप साइन अप कर सकते हैं ।

टूटर में अकाउंट बनाने के बाद आप इसे अपग्रेड भी कर सकते हैं जिसे टूटर प्रो कहा जाएगा, लेकिन इसके लिए आपको साल के एक हजार रुपये Rs.1000/- चुकाने होंगे । यह एप्प जुलाई में लॉन्च हो गया था लेकिन लोगो के बीच अब चर्चा में आया है । कुल मिलाकर सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि ट्वीटर को टक्कर देने अब देश में बना एप्प ‘ टूटर ‘ आ गया है । जो हर जगह ट्विटर को टक्कर दे रहा है ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें