भारत की अर्थव्यवस्था का मूल है स्वदेशी और स्वाबलंबन - केशव दुबोलिया


स्वदेशी जागरण मंच की जिला बैठक संपन्न 

हमारे प्रातः जागने से रात्रि को सोने तक की पूरी प्रक्रिया स्वदेशी है । भारत की अर्थव्यवस्था का मूल है स्वदेशी और स्वावलंबन । स्वदेशी स्वावलंबन के द्वारा ही देश को उन्नति के शिखर तक पहुंचाया जा सकता है । स्वदेशी जागरण मंच जिला शिवपुरी के द्वारा आयोजित बैठक में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मंच के मध्य भारत प्रांत के संगठक केशव दुबोलिया ने स्वदेशी के विषय में अपने यह विचार व्यक्त किए । उन्होंने आगे कहा कि स्वदेशी की आवश्यकता सदैव रहने वाली है । हमें जापान और वियतनाम जैसे देशों से स्वदेशी की प्रेरणा लेनी चाहिए । जापान ने नागासाकी और हिरोशिमा पर परमाणु हमले के बाद स्वदेशी का भाव जागृत कर न सिर्फ अपने देश को प्रगति के मार्ग पर अग्रसर किया बल्कि दुनिया में अपनी तकनीक को सर्वोच्च स्थान पर पहुंचाया । इसी प्रकार एक छोटे से देश वियतनाम ने 10 वर्षों तक अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश से लड़ाई लड़ी । 

किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए माइंड सेट करना आवश्यक है और अब भारत भी अपना माइंड सेट कर रहा है । कोरोना काल में भारत ने यह कर दिखाया है, भारत ने स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का निर्माण कर लिया है जो सबसे सस्ती व सुरक्षित है । यह भारत के स्वदेशी स्वावलंबन का ही परिणाम है कि जिस चीन के साथ हमारा व्यापार ७ अरब डॉलर पार कर गया था वह अब ४८ हजार पर आ गया है और आने वाले समय में यह धीरे-धीरे शून्य हो जाएगा । बदली हुई परिस्थितियों में आज चीन भारत से 10 लाख मैट्रिक टन बासमती चावल खरीद रहा है क्योंकि कोरोना संक्रमण के बाद चीन की लगभग 24 प्रतिशत आबादी शाकाहारी है । 

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रांतीय संघर्ष वाहिनी प्रमुख सुरेश दुबे ने विगत दिनों भोपाल में आयोजित हुई क्षेत्रीय बैठक में प्राप्त दिशा निर्देशों को कार्यकर्ताओं के सम्मुख प्रस्तुत किया एवं स्वदेशी जागरण मंच की केंद्रीय समिति द्वारा पारित प्रस्तावों की जानकारी प्रदान की । विभाग संयोजक राकेश शर्मा ने स्वदेशी के विषय की एवं मंच के द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी प्रस्तुत की । 

किरण ठाकुर जिला महिला प्रमुख एवं राकेश जैन बने जिला प्रचार प्रमुख 


बैठक में श्रीमती किरण ठाकुर को जिला महिला प्रमुख एवं राकेश जैन को जिला प्रचार प्रमुख का दायित्व प्रदान किया गया । 

बैठक में प्रांतीय संगठक केशव दुबोलिया, प्रांतीय संघर्ष वाहिनी प्रमुख सुरेश दुबे, प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य दिवाकर शर्मा, विभाग संयोजक राकेश शर्मा, ओम प्रकाश जी खेमरिया सहित आर डी शर्मा, हर्षित चतुर्वेदी, जगदीश पाराशर, किरण ठाकुर, प्रमोद दुबे, महेश भार्गव, राकेश जैन, पंकज शर्मा, सुनील व्यास, नरेंद्र शर्मा, सुमित भार्गव, कृष्णकांत भार्गव, दीपक नरूला, रवि राठौर आदि अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें