शिवपुरी में ठगी का नया तरीका बिना ऑर्डर ही पार्सल लेकर घरों तक पहुँच रहे डिलेवरी बॉय

 



ऑनलाइन फ्रॉड के लगातार मामले सामने आते रहे हैं। शिवपुरी में अब पार्सल भेजकर ठगी करने का नया मामला सामने आया है। बिना कोई सामान ऑर्डर किए डिलेवरी बॉय पार्सल लेकर लोगों के घरों तक पहुँच रहे है। डिलेवरी बॉय घर पहुंचते ही पार्सल के रुपए मांगते है और कई बार व्यक्ति के द्वारा सामान नहीं मंगवाए जाने की बात कही जाती है तो रुपए देने का दबाव बनाने लगते है।

शिवपुरी शहर में विगत कुछ दिनों से ऐसे मामले बढे है लेकिन लोगों को लगता है कि परिवार के किसी सदस्य ने गलती से ऑनलाइन आर्डर कर दिया होगा इस कारण से इस मामले को अभी तक गंभीरता से नहीं लिया गया है परन्तु यदि इस मामले को गंभीरता से देखें तो समझ आता है कि यक़ीनन शहर में इन दिनों कोई ऐसा संगठित गिरोह सक्रिय है जो नागरिकों में जागरूकता की इस कमी का पूरा पूरा फायदा उठाता दिखाई दे रहा है। कई बार जिन घरों में यह आर्डर पहुँचते है उस घर के सदस्य अनजाने में आर्डर स्वीकार भी कर लेते है और ठगी के शिकार हो जाते है।

इंदौर में भी सामने आ चुका है मामला


इंदौर में एक डॉक्टर के घर बिना कोई सामान ऑर्डर किए डिलेवरी बॉय पार्सल लेकर पहुंचा था। उसने घर पहुंचते ही पार्सल के रुपए मांगे। डॉक्टर ने सामान नहीं मंगवाए जाने की बात कही तो रुपए देने का दबाव बनाने लगा। जब डॉक्टर ने पुलिस और मीडिया को बुलाने की बात कही तो पार्सल छीनकर खुद ही कैंसिल किया और मौके से भाग निकला। डॉक्टर का कहना है कि वो घर पर नहीं होते तो परिवार ठगी का शिकार हो जाता। अइस मामले के बाद डॉ के द्वारा पुलिस में जाने की बात कही गयी थी।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें