इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पांसिबल टूरिज्म के कार्यक्रम में शिवपुरी ने भी भाग लिया।






शिवपुरी, 1 सितम्बर 2022/  इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पांसिबल टूरिज्म की टीम हैरोल्ड गॉडविन के नेतृत्व में ग्वालियर पहुंची है। इस दल में यूके, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, फ्रांस सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं। 30 अगस्त को हितधारकों के साथ एक बैठक में सभी देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए तथा मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड के पदाधिकारी भी शामिल रहे। शिवपुरी की बालिकाओं ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। माधव नेशनल पार्क में कार्य कर रही फॉरेस्ट गार्ड में से प्रियंका चतुर्वेदी, सीमा कश्यप, संध्या बडोनिया, पूजा बाथम तथा माडना कला से वंदना शिवहरे, राजू नागर, तथा कुकिंग कला प्रशिक्षण समूह से ममता यादव, चांदनी यादव प्रमुख रूप से शामिल रहे । 

माधव नेशनल पार्क में कार्यरत फॉरेस्ट गार्ड बालिकाओं के कार्य को इस दल के द्वारा सराहना मिली। मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की परियोजना महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्थल के अंतर्गत शिवपुरी में कार्य कर रही संस्था रागिनी फाउंडेशन द्वारा जिन महिलाओं को प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोड़ा गया है उन सभी महिलाओं ने इस कार्यक्रम में भाग लिया तथा अंतरराष्ट्रीय मंच पर शिवपुरी का नाम रोशन किया। अगले दिन 31 अगस्त को इस टीम ने मितावली, पड़ावली, बटेश्वर और ग्वालियर का दौरा किया। पदमश्री अवार्ड से सम्मानित मशहूर पुरातत्व विशेषज्ञ के.के.मोहम्मद ने अतिथियों को गाइड किया जिसमे उन्होंने मितावली, पड़ावली की विशेषताओं के बारे में बताया एवं बटेश्वर के संरक्षण कार्य, उसकी मुश्किलें रुकावटें एवं कैसे संरक्षण का कार्य पूर्ण किया। उनकी संरक्षण की जानकारी एवं मंदिरों की महत्वता और सुंदरता देख विदेशी प्रतिनिधि दंग रह गए एवं जगह का आनंद उठाया। 

इसी के साथ ग्रामीण पर्यटन के हितग्राहियों के तैयार किए जा रहे होमस्टे इकाइयों उपयोग की जाने वाली तकनीकों, काम पर चर्चा की एवं उसे सराहा, अपना मार्गदर्शन देने के साथ ग्रामीणों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। लगभग सभी गांवों के सरपंचों एवं जनप्रतिनिधियों ने अतिथियों का पारंपरिक ढंग से स्वागत किया। फाउंडेशन के प्रतिनिधि दीपा दीक्षित, जिला शिवपुरी कोऑर्डिनेटर एरिस अफगानी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें