जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक सम्पन्न।



शिवपुरी, 20 सितम्बर 2022/ जिला पंचायत शिवपुरी की साधारण सभा की बैठक आज मंगलवार को पोहरी रोड स्थित जिला पंचायत कार्यालय में आयोजित की गई। उक्त बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नेहा यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस दौरान कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उमराव सिंह मरावी, समिति के सदस्यगण, विधायक प्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में उपस्थित पंचायत समिति सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र में पानी, बिजली, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा सहित अनेक समस्याओं के बारे में जानकारी दी और इनके समाधान की मांग रखी। इस मौके पर अध्यक्ष श्रीमती यादव ने विभागीय अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला एवं तहसील स्तर पर आयोजित होने वाले मध्यप्रदेश शासन के जनहितैषी कार्यक्रम एवं अभियान के दौरान जिला पंचायत के सदस्यगणों को भी आमंत्रित पत्र भेजकर सूचित किया जाए।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि जिले में ऊर्जा साक्षरता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा साक्षरता अभियान के तहत सभी को गूगल प्ले स्टोर से उषा ऐप डाउनलोड करना है और एप पर रजिस्ट्रेशन करना है उसमें आने वाले प्रश्नों के जवाब देकर सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले के निकटतम कूनो नेशनल पार्क होने के कारण पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर सर्जित होंगे। इस दौरान जिला पंचायत के सभाकक्ष की लम्बाई बढ़ाये जाने के संबंध में भी चर्चा कर शासन को प्रस्ताव भेजे जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही नवीन पंचायत भवन के निर्माण हेतु स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा शिवपुरी द्वारा जिले में संचालित निर्माण कार्यों, आजीविका मिशन के अंतर्गत चल रही गतिविधियों/कार्यक्रम तथा स्व.सहायता समूहों के कार्यों की समीक्षा की गई। विद्युत विभाग की नवीन स्वीकृत योजना के संबंध, जिला पंचायत के सदस्यों के क्षेत्र में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सदस्यों को आमंत्रित करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में जल जीवन मिशन, अमृत सरोवर योजना, 15वे आयोग के अंतर्गत वार्षिक कार्ययोजना, त्रिस्तरीय पंचायत सम्मेलन के आयोजन, कार्यालयीन उपयोग हेतु फर्नीचर क्रय करने सहित अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की गई।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें