लाडली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं और अभिभावकों का सम्मेलन आयोजित।



शिवपुरी, 22 सितम्बर 2022/ मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत आज मानस भवन शिवपुरी में लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं और अभिभावकों का सम्मेलन आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा कन्या पूजन से किया गया।  

कार्यक्रम में राज्यमंत्री दर्जा श्री नरेन्द्र बिरथरे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नेहा यादव, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा, जिलाध्यक्ष श्री राजू बाथम, श्रीमती सुषमा पाण्डे, हरवीर रघुवंशी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नेहा यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बेटियों का जन्म पर प्रसन्नता और खुशी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बेटियां अब बोझ नहीं वरदान हैं। सभी अभिभावक बालिकाओं को शिक्षित करने में सहयोग करें।

राज्यमंत्री दर्जा श्री नरेन्द्र बिरथरे ने कहा कि समाज में बेटा और बेटी में भेदभाव पैदा करने वाली मानसिकता को हमें बदलना होगा। हमें अपनी बेटियों को भी शिक्षित करना होगा। इससे ही हम अपने देश और अपने अपने का विकास कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र हितग्राही बेटी को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाए।

मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने कहा कि समाज की मानसिकता को बदलने की आवश्यक है। हम सभी समाज का हिस्सा है। हमें मिलकर समाज में ऐसा माहौल तैयार करना चाहिए। जिसमें बेटा-बेटी एक समान हों। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप कोई भी पात्र बेटी लाभ से नहीं छूटे।

जिलाध्यक्ष श्री राजू बाथम ने कहा कि राज्य सरकार ने बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी जैसी योजना बनाकर उन्हें आत्म निर्भर बनाया है। उन्होंने कहा कि शासन की इस योजना का सभी अभिभावक आगे आकर लाभ उठाएं। इस योजना में कोई भी पात्र परिवार बेटियों के लाभ से वंचित न हो। इसके लिए मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में अब न छूटे हितग्राही कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की बालिकाओं को माँ तुझे सलाम योजना के अंतर्गत देश की सीमाओं पर भेजा गया था। कार्यक्रम में मार्शल आर्टस से प्रशिक्षित बालिकाओं द्वारा अपनी कला का प्रदर्शन किया गया जिसमें यह संदेश दिया गया कि बालिकाएं अपनी सुरक्षा कैसे कर सकती है। उन्होंने अन्य बालिकाओं को प्रेरित भी किया कि वह भी इसका प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्म सुरक्षा करने में सक्षम बनें। ऐसे अभिभावकों एवं जिनकी केवल एक ही बेटी है उनका भी सम्मान किया गया।

कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। जिसमें वार्ड क्रमांक-17 निवासी भूमिका पाल पुत्री कृष्णा-शिवपाल, वार्ड क्रमांक 25 निवासी जासमिन जाटव पुत्री अरूणा-गोविंद एवं मायशा खांन पुत्री नाजिया-इरशाद, वार्ड क्रमांक 19 निवासी विधि जाटव पुत्री प्रीति-जितेन्द्र, वार्ड क्रमांक-दो निवासी सुदीक्षा अग्रवाल पुत्री नीतू-रोहित शामिल है। महिला बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा आभार व्यक्त किया गया।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें