जनसेवा अभियान के तहत घर घर जाकर सर्वे करे-प्रभारी मंत्री



शिवपुरी, 12 अक्टूबर 2022/पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री और शिवपुरी जिले के प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया बुधवार को शिवपुरी भ्रमण पर आए और अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जनसेवा अभियान की समीक्षा की। प्रभारी मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि जनसेवा अभियान प्रदेश सरकार द्वारा चलाया गया महत्वपूर्ण अभियान है। इसके तहत पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। जो सर्वे दल गठित किए गए हैं वह घर-घर जाकर सर्वे करें। पटवारी, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक और दल में शामिल पूरी टीम ग्रामीणों से संपर्क करें और हितग्राहियों को चिन्हित करें और पात्र हितग्राहियों को लाभ दिया जाए।

बीपीएल में यदि अपात्र लोगों के नाम जुड़े हैं तो उन्हें काटा जाए और पात्र लोगों को शामिल किया जाए। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अभियान चलाकर काम किया जा रहा है अभी जिले में इसकी प्रगति ठीक नहीं है इसमें गति से काम किया जाए। इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। शासन द्वारा सड़कों की मरम्मत के लिए फण्ड की कोई समस्या नहीं है। अभी जितनी सड़कों की मरम्मत होना है उन्हें प्राथमिकता से लेते हुए मरम्मत कराएं। इसके अलावा आंगनवाड़ी केंद्र, सीएम राइज स्कूल, जिले में किए गए नवाचारों के संबंध में भी चर्चा की गई। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने जिले में किए गए नवाचार के बारे में प्रभारी मंत्री को विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री सुरेश धाकड़, कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी, जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव, पूर्व विधायक महेंद्र सिंह यादव, पूर्व विधायक जसवंत जाटव सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।


काम न करने वाले ठेकेदारों के विरुद्ध करें कार्यवाही 


बैठक में प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश देते हुए कहा है जो ठेकेदार सही काम नहीं कर रहे हैं उनके विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराएं। जल जीवन मिशन का कार्य में तेजी लाएं। एक माह के अंदर काम करें।


अवैध कॉलोनियों की लिस्ट उपलब्ध कराने के निर्देश 


प्रभारी मंत्री ने एडीएम को बैठक में निर्देश दिए। शिवपुरी शहर सहित पूरे जिले में जो अवैध कॉलोनी विकसित की गई हैं उनकी लिस्ट तैयार करें और 15 दिन में जानकारी उपलब्ध कराएं।


राशन वितरण व्यवस्था के लिए निर्देश


 प्रभारी मंत्री ने खाद्य अधिकारी को राशन दुकानों पर सूची चस्पा करने के निर्देश दिए हैं जिसमें कितने हितग्राहियों को राशन वितरण हुआ है, कितना वितरण और कितना आवंटन प्राप्त हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें